बिल गेट्स को पीछे छोड़ अमीरों की फेहरिस्त में गौतम अडानी पहली बार पहुंचे चौथे स्थान पर

88

अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी  दुनिया के अमीरों के फेहरिस्त में चौथे स्थान पर आ गए है.

फोर्ब्स की अमीरों की सूची के मुताबिक गौतम अडानी माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को पीछे छोड़ चौथे स्थान पर आ गए हैं. दरअसल बिल गेट्स ने ऐलान किया था कि वो अपनी संपत्ति में से 20 अरब डॉलर दान में देंगे. इनके इस फैसले के चलते वे अमीरों की सूची में 102 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ एक स्थान फिसलकर पाचवें स्थान पर आ गए है. जबकि गौतम अडानी 114 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ चौथै स्थान पर हैं.

फोर्ब्स के अमीरों के लिस्ट के मुताबिक गौतम अडानी तो चौथे स्थान पर हैं. लेकिन उनके आगे जो लोग पहले तीन स्थान पर हैं उनमें टेस्ला के एलन मस्क ( Elon Musk) शामिल हैं जो 230 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पहले स्थान पर हैं. तो के बरनार्ड ऑरनॉल्ट दूसरे स्थान पर, अमैजन के जेफ बेजॉज  तीसरे स्थान पर हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी  फोर्ब्स के अमीरों के लिस्ट में 88 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 10वें स्थान पर हैं. Forbes Real Time Billioanire List मुताबिक पहले चार अमीरों में गौतम अडानी ने सबसे ज्यादा 2.3 अरब डॉलर संपत्ति जोड़ा है. वहीं मुकेश अंबानी ने 1.5 अरब डॉलर संपत्ति जोड़ा है.

दरअसल पेट्रोलियम कंपनियों पर सरकार द्वारा विंडफॉल टैक्स लगाने के फैसले के चलते रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में बड़ी गिरावट हाल के दिनों में देखने को मिली थी जिसके चलते मुकेश अंबानी की संपत्ति में गिरावट आई है. वहीं अडानी समूह की कंपनियों में लगातार तेजी बनी हुई है जिसके चलते गौतम अडानी दुनिया के अमीरों के कतार में चौथे स्थान पर जा पहुंचे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here