बोरिस जॉनसन जल्द ही आधिकारिक तौर पर अपने इस्तीफे की घोषणा कर सकते हैं

81

बोरिस जॉनसन कंजरवेटिव पार्टी के नेता के रूप में पद छोड़ने के लिए सहमत हो गए हैं। हालांकि, जॉनसन एक नए नेता के चुने जाने तक ब्रिटिश प्रधान मंत्री के रूप में बने रहेंगे।

बोरिस जॉनसन कंजरवेटिव पार्टी के नेता के रूप में पद छोड़ने के लिए सहमत हो गए हैं। हालांकि, जॉनसन एक नए नेता के चुने जाने तक ब्रिटिश प्रधान मंत्री के रूप में बने रहेंगे। जॉनसन गुरुवार को देश के नाम बयान भी देंगे। पिछले दो दिनों में उनकी सरकार से इस्तीफे की एक अभूतपूर्व लहर के बाद, उनकी सोच से परिचित दो अधिकारियों के अनुसार, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने इस्तीफा देने की योजना बनाई है। एक करीबी सहयोगी ने कहा कि जॉनसन ने पिछले 48 घंटों में दिखाया है कि वह लड़ेंगे, लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि उन्हें इस्तीफा देना होगा। वह अक्टूबर तक कार्यवाहक प्रधान मंत्री के रूप में बने रहेंगे, पार्टी के वार्षिक सम्मेलन के लिए समय पर एक नया कंजर्वेटिव नेता स्थापित किया जाएगा।

नई शिक्षा सचिव मिशेल डोनेलन और उत्तरी आयरलैंड के सचिव ब्रैंडन लुईस ने इस्तीफा दे दिया है, जिससे जॉनसन पर और दबाव बढ़ गया है। मंत्री हेलेन व्हाटली, डेमियन हिंड्स, जॉर्ज फ्रीमैन, गाइ ओपरमैन, क्रिस फिलिप और जेम्स कार्टलिज ने भी पद छोड़ दिया है। यह एक ऐसे प्रधान मंत्री के लिए एक अपमानजनक अंत है, जिसने 2019 के आम चुनाव में अपनी पार्टी के लिए प्रचंड बहुमत हासिल करने में मदद की और पिछले महीने ही सुझाव दिया कि वह 2030 तक में सेवा करने का इरादा रखता है।

यह संकट प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन को उप मुख्य सचेतक के रूप में क्रिस पिंचर की नियुक्ति पर माफी मांगने के लिए मजबूर होने के बाद हुआ, जब यह पता चला कि प्रधान मंत्री को “अनुचित” आचरण के आरोपों के बारे में पता था। क्रिस पिंचर ने हाल ही में इस्तीफा दे दिया था। कथित तौर पर अपमानित सांसद के खिलाफ आरोप 2019 में वापस चले गए और बोरिस जॉनसन ने स्वीकार किया कि उन्हें क्रिस पिंचर को बर्खास्त कर देना चाहिए था जब उन्हें 2019 में उनके खिलाफ दावों के बारे में बताया गया था जब वह 2019 में विदेश कार्यालय मंत्री थे। उन्होंने कहा: “मुझे लगता है कि यह एक गलती थी और मैं इसके लिए माफी मांगता हूं। पिछली बार में ऐसा करना गलत था।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here