रेलवे भर्ती NTPC परीक्षा कराने में खर्च होंगे 251 करोड़

256

रेलवे में नॉन टेक्निकल पॉपूलर कैटगरी (एनटीपीसी) के तहत 35000 रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू होती दिख रही है। एजेंसी चयन के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड ने टेंडर जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि इस परीक्षा एजेंसी के काम के लिए 251 करोड रुपए (2,51,07,33,621 रुपए) का खर्च आएगा।

आपको बता दें कि एनटीपीसी के पदों के लिए एक करोड़ 43 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किए है और एक साल से उम्मीदवार कंप्यूटर बेस़्ड परीक्षा के लिए इंतजार कर रहे हैं। अभी तक रेलवे की परीक्षा टीसीएस लिया करती थी। अब टेंडर जारी होने के बाद उम्मीद लगाई जा रही है कि इस साल मई-जून में परीक्षा हो जाए। आपको बता दें कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि फरवरी 2018 में रेलवे में 63 हजार रिक्तियों के लिए करीब 1.89 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए और लिखित परीक्षा का कार्यक्रम प्रक्रियाधीन है। मंत्री ने कहा, ”रेलवे में लेवल-1 के तहत भर्ती की दो अधिसूचनाएं जारी की गईं।

पहली अधिसूचना फरवरी 2018 में 63,000 रिक्तियों के लिए की गई और दूसरी अधिसूचना मार्च, 2019 में 1.03 लाख रिक्तियों के लिए की गई। उन्होंने कहा, ” पहली अधिसूचना के लिए लगभग 1.89 करोड़ प्राप्त हुए थे।

RRB NTPC और RRC Group D Exam Dates का इंतजार
आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी – 1 और आरआरसी ग्रुप डी भर्तियों का नोटिफिकेशन निकले एक साल हो गया है। पिछले साल 2019 में फरवरी-मार्च माह में रेलवे में छप्पर फाड़कर भर्तियां निकली थीं। लेकिन अभी तक परीक्षा तिथियों का कोई अता पता नहीं है। लाखों उम्मीदवार रेलवे एनटीपीसी और रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षाओं के शेड्यूल का इंतजार कर रहा है। बताया जा रहा है कि रेलवे परीक्षा तिथि, एडमिट कार्ड शेड्यूल और एग्जाम सेंटर की डिटेल्स जल्द जारी करेगा। RRB NTPC Notification के मुताबिक ये परीक्षा पिछले वर्ष यानी 2019 में जून और सितंबर के बीच आयोजित होनी थी। वहीं RRC Group D Notification के मुताबिक ये परीक्षा सितंबर और अक्टूबर 2019 में आयोजित होनी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here