अगर आपके पास भी है ई-श्रम कार्ड तो आयेंगे खाते में पैसे, ऐसे करें चेक

101

e-Shram Card: e श्रम कार्ड है अगर आपके पास भी तो ये खबर आपके लिए बेहद खास खास खबर है जी हाँ दोस्तों आपको बता दूँ कि सबकुछ ठीक रहा तो ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में जल्द अगली किस्त आ सकती है। खबरों के मुताबिक इस महीने के अंत तक ई श्रम खाता धारकों के खाते में पैसे आ सकते हैं।

दरअसल जैसे-ई-श्रम कार्ड योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए शुरू किया गया है। अब तक काफी संख्या में जरूरतमंद लोग इस योजना से जुड़ चुके हैं। अब तक इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली पहली किस्त पहले ही जारी हो चुकी है। वहीं, हर किसी को अब दूसरी किस्त का इंतजार है।

दरअसल केंद्र सरकार देश के गरीबों और आर्थिक रूप से पिछड़े हुए लोगों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। देश में पहले से ही स्वास्थ्य, शिक्षा, राशन और आवास जैसी कई सारी लाभकारी योजनाएं चल रही हैं। इससे देश में रहने वाले लाखों लोगों को फायदा भी मिल रहा है। इन्हीं योजनाओं में एक योजना और भी है, जिसे ई-श्रम कार्ड योजना है। इसके तहत ई-श्रम कार्डधारकों को सरकार की तरफ आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

ई-श्रम कार्ड योजना को श्रम मंत्रालय द्वारा चलाया जाता है। जिसकी पहली किस्त कई लोगों के खाते में जा चुकी है। अब लोग इसकी दूसरी किस्त का इंतजार काफी समय से कर रहे हैं। ऐसे में ई-श्रम कार्डधारकों के लिए खुशखबरी है, उन्हें जल्द ही इसकी दूसरी किस्त मिल सकती है।

इस दिन आ सकती है दूसरी किस्त

खबरों के मुताबिक सरकार जल्द ही ई-श्रम योजना के तहत मिलने वाली दूसरी किस्त जारी कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार इस महीने के अंत तक में लाभार्थियों को दूसरी किस्त के पैसे जारी किए जा सकती है।

ऐसे चेक करें पैसे आए या नहीं

– जब भी दूसरी किस्त जारी होती है, तब आप बेहद आसान तरीकों से ये जान सकते हैं कि आपके खाते में ये पैसे आए हैं या नहीं। सबसे पहले इसमें आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आता है, जिसमें पैसे आपके खाते में पहुंचने की जानकारी दी जाती है।

– अगर आपके मोबाइल पर किसी कारणवश मैसेज नहीं आया है, तो ऐसी स्थिति में आप बैंक जाकर अपनी पासबुक में एंट्री करवा सकते हैं। इस तरीके से भी आप जान सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here