Russia Ukraine War: यूक्रेन को 500 मिलियन यूरो की अतिरिक्त सहायता देगा यूरोपीय संघ, शीर्ष राजनयिक ने युद्ध के सैन्य समाधान का किया आह्वान

128

ब्रुसेल्स, एएनआई: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को लेकर यूरोपिय संघ के हवाले से बड़ा बयान आया है। विदेश मामलों के लिए संघ के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल ने अपने एक बयान में कहा है कि युद्ध की समाप्ति अब मैदान ए जंग में ही होगा।

इस दौरान उन्होंने यूरोपीय शांति फैसिलिटी (ईपीएफ) के ओर से यूक्रेन को अतिरिक्त 500 मिलियन यूरो की सहायता देने के लिए प्रतिबद्धता जताई है।

बोरेल ने ट्वीट किया कि रूस यूक्रेन का युद्ध जंग के मैदान में ही जीता जाएगा। ईपीएफ के ओर यूक्रेन की सहायता के लिए अतिरिक्त 500 मिलियन यूरो दिए जा रहे हैं। साथ ही यूरोपीय संघ के ओर से यूक्रेन की जरूरतों के अनुरूप हथियारों भी मुहैया कराए जाएंगे। इस दौरान उन्होंने सुझाव दिए कि यूरोपीय संघ को रूस पर विशेष रूप से ऊर्जा क्षेत्र में प्रतिबंधों का दबाव बढ़ाना चाहिए। बोरेल ने बताया कि वो सोमवार को रूस पर अतिरिक्त प्रतिबंधों को लेकर यूरोपीय संघ के विदेश मामलों की परिषद का आह्वान कर रहा हूं।

शुक्रवार को, बोरेल और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने स्थिति का आकलन करने और यूक्रेनी नेतृत्व के साथ विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए कीव में वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने बुका शहर का भी दौरा किया, जहां कीव शासन ने रूसी सेना के खिलाफ उकसावे का मंचन किया था।

24 फरवरी को, रूस ने डोनेट्स्क और लुहान्स्क के अलग-अलग क्षेत्रों को स्वतंत्र गणराज्यों के रूप में मान्यता देने के बाद यूक्रेन में एक सैन्य अभियान शुरू किया। जवाब में, यूरोपीय संघ ने मास्को के खिलाफ एक व्यापक प्रतिबंध अभियान शुरू किया, जिसमें कई रूसी अधिकारियों और संस्थाओं, मीडिया और वित्तीय संस्थानों को लक्षित करने वाले हवाई क्षेत्र को बंद करना और प्रतिबंधात्मक उपाय शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here