IPL 2022 नीलामी: श्रेयस 12.25 करोड़, हर्षल पटेल 10.5 करोड़ में बिके; रैना, स्मिथ को नहीं मिला ख़रीदार

93

इंडियन प्रीमियर लीग़ यानी आईपीएल के 15वें सीज़न के लिए खिलाड़ियों की नीलामी चल रही है. अब तक की बोली में श्रेयस अय्यर सबसे महंगे बिके हैं. नीलामी से पहले ही श्रेयस अय्यर पर सबकी नज़रें थीं और इस बार बाज़ी कोलकाता नाइट राइडर्स ने मारी.

उनका बेस प्राइस दो करोड़ रुपये था. दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता ने अय्यर के लिए बोली लगाई और बाद में केकेआर ने अय्यर को 12.25 करोड़ रुपये में खरीद लिया.

आईपीएल में श्रेयस अय्यर की गिनती सफलतम बल्लेबाज़ों में होती है लेकिन बीते दो सीज़न में वो कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं दिखा पाए थे. बीते साल दिल्ली कैपिटल्स ने उनसे कप्तानी लेकर ऋषभ पंत को सौंप दी थी. माना जा रहा था कि दिल्ली कैपिटल्स अय्यर को रिटेन कर लेगी.

10 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार करने वालों में हर्षल पटेल भी शामिल हुए हैं.आईपीएल 2021 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले हर्षल पटेल को लेकर चेन्नई, मुंबई और लखनऊ सभी टीमें दिलचस्पी दिखा रही थीं लेकिन उन्हें 10.5 करोड़

रुपये में आरसीबी ने वापस ख़रीद लिया.

नीलामी की शुरुआत भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन से हुई. धवन को पंजाब किंग्स ने 8.25 करोड़ रुपये में ख़रीदा. शिखर धवन का बेस प्राइस दो करोड़ रुपये था. पिछले सीज़न में शिखर धवन दिल्ली कैपिटल्स के लिए इस लीग में खेल रहे थे.

आईपीएल की नीलामी ने इस बार सबको इसलिए भी चौंकाया क्योंकि चेन्नई की टीम से खेलने वाले सुरेश रैना को कोई ख़रीदार नहीं मिला.

शमी गुजरात तो हुड्डा लखनऊ पहुंचे

भारतीय तेज़ गेंदबाज मोहम्मद शमी को गुजरात टाइटन्स की टीम ने 6.25 करोड़ रुपये में खरीदा. शमी के लिए आरसीबी और गुजरात टाइटन्स के बीच बिडिंग वॉर हुई लेकिन आख़िरकार गुजरात ने उन्हें ख़रीदा. दीपक हुडा को लखनऊ ने 5.75 करोड़ में ख़रीदा है.

चेन्नई और आरसीबी के बीच फाफ डु प्लेसिस की ख़रीद पर बोली लगती गई और आरसीबी ने अफ्ऱीकी बल्लेबाज़ को 7 करोड़ रुपये में ख़रीदा. इस बार वह पंजाब के खेमे में चले गए हैं.

पंजाब की टीम ने धवन के बाद दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी कसिगो रबाडा पर भी अपने तिजोरी खोली और उन्हें 9.25 करोड़ रुपये में ख़रीदा. .

दिग्गजों को नहीं मिले खरीदार

अब तक चेन्नई की ओर से खेलने वाले सुरेश रैना के लिए आईपीएल की नीलामी निराशा भरी रही. रैना को इस बार किसी भी टीम ने नहीं ख़रीदा. रैना का बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा गया था. इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ भी इसी फ़ेहरिस्त में शामिल रहे और किसी ने उनके लिए बोली नहीं लगाई.

इनके अलावा बांग्लादेश के ऑल-राउंडर ख़िलाड़ी शाक़िब अल हसन को भी किसी टीम ने नहीं ख़रीदा.

वॉर्नर को इस बार दिल्ली कैपिटल्स ने ख़रीदा

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर को इस बार दिल्ली कैपिटल्स ने ख़रीदा है. दिल्ली की टीम ने वॉर्नर को 6.25 करोड़ रुपये में ख़रीदा. वॉर्नर की नीलामी पर इसलिए भी सबकी नज़रें थीं क्योंकि बीते सीज़न में उनसे सनराइज़र्स हैदराबाद की टीम की कप्तानी वापस ले ली गई थी. इसको लेकर वॉर्नर ने सार्वजनिक तौर पर अपना दुख भी ज़ाहिर किया था.

उम्मीद की जा रही थी कि वॉर्नर को इस बार कई टीमें अपने पाले में करने की कोशिश कर सकती है और उनके लिए ऊंची बोली लगेगी. हालांकि, ऐसा नहीं हुआ.

दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच वेस्ट इंडीज़ के खिलाड़ी शिमरॉन हिटमेर को लेकर काफी देर तक बोलियां लगती रहीं. हालांकि, आख़िर में राजस्थान रॉयल्स ने 8.5 करोड़ रुपये में इस ख़िलाड़ी को अपनी टीम में शामिल

कर लिया. राजस्थान रॉयल्स ने युवा भारतीय क्रिकेटर देवदत्त पडिक्कल को भी 7.75 करोड़ रुपये में खरीदा है.

इन ख़िलाड़ियों पर भी जमकर बरसा पैसा

  • आईपीएल में केकेआर के लिए खेल चुके नीतीश राणा को टीम ने रिटेन कर लिया है. राणा के लिए कई टीमों ने बड़ी बोलियां लगाई लेकिन केकेआर ने उन्हें 8 करोड़ रुपये में ख़रीद लिया.
  • वेस्टइंडीज़ के ऑल-राउंडर ख़िलाड़ी जेसन होल्डर के लिए भी कई टीमों ने बोली लगाई लेकिन नई-नवेली लखनऊ टीम ने उन्हें 8.75 करोड़ रुपये में खरीदा.
  • रविचंद्रन अश्विन को राजस्थान रॉयल्स ने 5 करोड़ रुपये में ख़रीदा.
  • दक्षिण अफ्रीकी ख़िलाड़ी क्विंटन डी कॉक को आईपीएल में पहली बार आगाज़ कर रही लखनऊ की टीम ने ख़रीदा है. टीम ने खिलाड़ी के लिए 6.75 करोड़ रुपये की बोली लगाई. लखनऊ ने मनीष पांडे को भी 4.6 करोड़ रुपये में ख़रीदा.
  • एशेज़ सीरीज़ में अपने प्रदर्शन से लोहा मनवाने वाले ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ पैट कमिंस को कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने ख़रीदा है. पैट कमिंस को केकेआर ने 7.25 करोड़ रुपये में खरीदा.
  • न्यूज़ीलैंड के क्रिकेटर ट्रेंट बोल्ट के लिए राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच बिडिंग वॉर हुई लेकिन आख़िरकार राजस्थान रॉयल्स ने बाज़ी मारी. टीम ने इस खिलाड़ी को 8 करोड़ रुपये में ख़रीदा.
    • चेन्नई की टीम ने वेस्ट इंडीज़ के ऑल-राउंडर ख़िलाड़ी ड्वेन ब्रावो को 4.40 करोड़ रुपये में ख़रीदा.

    590 खिलाड़ियों की लगेगी बोली

    बेंगलुरु में ये नीलामी प्रक्रिया 12 और 13 फ़रवरी को आयोजित की गई है. बीसीसीआई के पास दुनिया भर से कुल एक हज़ार 214 खिलाड़ियों के आवेदन आए थे. इन 590 ख़िलाड़ियों में से 370 भारतीय हैं और बाकी 220 विदेशी. इस सीज़न की नीलामी में अफ़ग़ानिस्तान के 17, ऑस्ट्रेलिया के 47, बांग्लादेश के पांच, इंग्लैंड के 24, आयरलैंड के पांच, न्यूज़ीलैंड के 24, साउथ अफ़्रीका के 33, श्रीलंका के 23, वेस्ट इंडीज़ के 34, जिंबॉब्वे के एक, नेपाल के एक, अमेरिका के एक, नामीबिया के तीन और स्कॉटलैंड के एक खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं .

    लखनऊ और अहमदाबाद की टीमें पहली बार इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी. अब आईपीएल में शामिल होने वाली टीमों की संख्या आठ से बढ़ाकर 10 कर दी गई है.

  • source:bbc.com/hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here