सर्दी से कांपा उत्तर भारत, IMD ने इन हिस्सों में दी बारिश की चेतावनी

133

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तरी भारत में तापमान काफी नीचे चल रहा है, जिससे लोगों को कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ रहा है। दक्षिणी भारत में इन दिनों बारिश का दौर भी देखने को मिल रहा है।

भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

आईएमडी के मुताबिक अगले कुछ दिनों में पश्चिम बंगाल, असम और अन्य राज्यों में और बारिश का दौर देखने को मिलेगा। इस बीच, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में शीत लहर और शीत दिवस की स्थिति कल से समाप्त होने की संभावना है।

वहीं, 31 जनवरी से 2 फरवरी के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड-मणिपुर, मिजोरम-त्रिपुरा में छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना है।

अगले 2 दिनों के दौरान तमिलनाडु-पुदुचेरी-कराइकल और केरल-माहे में अलग-अलग हल्की वर्षा और उसके बाद शुष्क मौसम की संभावना है।

अगले 4 दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान मुजफ्फराबाद में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है और उसके बाद वृद्धि होगी।

अगले 3 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में सतही हवाएं (गति 15-25 किमी प्रति घंटे) की संभावना है। एक ताजा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ और इसके प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के तहत, 2 से 4 फरवरी के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में व्यापक रूप से व्यापक बारिश होने की संभावना है।

3 फरवरी, 2022 को जम्मू, कश्मीर, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश और बर्फबारी देखने को मिलेगी।

उपरोक्त पश्चिमी विक्षोभ से जुड़ी मध्य-क्षोभमंडलीय दक्षिण-पश्चिमी हवाओं और बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर के दक्षिण-पूर्वी हवाओं के बीच बातचीत के प्रभाव के तहत, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में काफी बारिश होने की संभावना है।

2 से 4 फरवरी 3 और 04 को बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में और 4 और 5 फरवरी, 2022 को असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग ओलावृष्टि होने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here