सबसे अधिक टेस्ट शतक बनाने के मामले में 16 क्रिकेटर

239

टेस्ट क्रिकेट में 27 विराट कोहली शतक बना चुके हैं। सबसे अधिक टेस्ट शतक बनाने के मामले में 16 क्रिकेटर उनसे आगे हैं। कोहली साल 2020 में इनमें से कम से कम तीन खिलाड़ियों को पीछे छोड़ सकते हैं। इनमें ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन, माइकल क्लार्क और हाशिम अमला शामिल हैं। ब्रैडमैन के नाम 29 टेस्ट शतक हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक 51 शतक का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है।

नंबर 2- ODI में सचिन तेंदुलकर के शतकों का रिकॉर्ड
विराट कोहली के नाम 43 ODI शतक हैं। वे मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड से छह शतक दूर हैं। सचिन ने अपने ODI करियर में 49 शतक लगाए हैं। यानी, अगर विराट 2020 में छह शतक लगा लें तो सचिन की बराबरी पर आ जाएंगे। सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए उन्हें सात शतकों की जरूरत होगी।

नंबर 3- सौरव गांगुली का रिकॉर्ड
विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में 84 मैच में 7202 रन बना चुके हैं। उन्हें भारतीय क्रिकेट बोर्ड के बॉस सौरव गांगुली को पीछे छोड़ने के लिए महज 11 रन चाहिए। सौरव गांगुली ने टेस्ट क्रिकेट में 7212 रन बनाए हैं।

नंबर 4- रिकी पोटिंग का रिकॉर्ड
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल शतक की बात करें तो विराट कोहली तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने कुल 70 शतक लगाए हैं। सचिन तेंदुलकर 100 और रिकी पोंटिंग 71 शतकों के साथ दूसरे नंबर पर है। यानी, विराट अभी सचिन से तो काफी दूर हैं, लेकिन पोंटिंग का रिकॉर्ड बस टूटने ही वाला है।

नंबर 5- लारा का रिकॉर्ड
विराट कोहली तीनों फॉर्मेट को मिलाकर यानी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 401 मुकाबले में 21444 रन बनाए हैं। वे सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाने के मामले में आठवें नंबर पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here