12वी पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का मौका

393

कर्मचारी चयन आयोग (SSC – Staff Selection Commission) की ओर से साल 2020 में निकाली गई CHSL (Combine Higher Secondary Level) भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक आ गई है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 10 जनवरी 2020 रखी गई है।

इस भर्ती के जरिए चयनित उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों में नौकरी का मौका मिलेगी। एसससी सीएचएसएल (SSC CHSL 2019-20) के तहत अलग-अलग पदों को भरने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया जारी है।

इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों का चयन केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में जूनियर सेक्रेटेरिएट, लॉअर डिवीजन क्लर्क, पोस्टल असिस्टेंट/ सोर्टिंग असिस्टेंट, एलडीसी और डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों को भरा जाएगा। इस परीक्षा के लिए 12वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं।

इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार नौकरी पाने के बाद 81 हजार रुपये तक की सैलरी पा सकते हैं। न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 27 साल। आयु की गणना 01 जनवरी 2020 के आधार पर की जाएगी।

योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोग कंप्यूटर बेस्ड रिटन एग्जामिनेशन (टियर-1), डि्क्रिरप्टिव पेपर (टियर-2) और टाइपिंग टेस्ट/ स्किल टेस्ट (टियर-3) परीक्षा का आयोजन करेगा।

* इच्छुक उम्मीदवार SSC CHSL 2019 भर्ती परीक्षा के लिए 3 दिसंबर से लेकर 10 जनवरी 2020 तक आवेदन कर सकेंगे।

* आवेदन करने के लिए उम्मीदवार http://ssc.nic.in पर जाएं।

* वेबसाइट (www.ssc.nic.in) के होमपेज पर जाएं। यहां लॉगइन करें। आवेदन करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए रजिस्टर नाऊ लिंक पर क्लिक करें।

* इससे रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। इसे चार चरणों में भरना होगा। इसमें नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल और दूसरी जानकारियां एंटर करें।

* साथ ही यहां अपना 20 से 50 केबी साइट की फोटो और 10 से 20 केबी साइज के सिग्नेचर की स्कैन कॉपी को अपलोड करें।

* रजिस्ट्रेशन के समय आधार नंबर की जानकारी देनी होगी। अगर आधार नंबर नहीं है तो बाएं अंगूठे का निशान लेकर उसे JPG फॉर्मेट में स्कैन कर लें। अंगूठे के निशान की फाइल की साइज 20 से 50 kb के बीच होनी चाहिए।

* सारी डिटेल को चेक करने के बाद फाइनल सब्मिट का बटन क्लिक कर दें। इससे रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा और आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा।

1- अब पहले वाले वेबपेज पर वापस जाएं। यहां यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन करें। इससे आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।

2- फॉर्म में एग्जाम सेंटर के ऑप्शन, शैक्षणिक योग्यता आदि सारी डीटेल सावधानी पूर्वक भरें। फिर निर्देशानुसार आवेदन शुल्क के पेमेंट के लिए चालान जनरेट कर लें। चालान का प्रिंट निकाल लें।

3- इसके बाद ‘I Agree’ बटन पर क्लिक ऐप्लिकेशन फॉर्म को पूरा कर लें। अब वेब पेज पर वापस आएं और प्रिंटआउट एप्लिकेशन फॉर्म पर क्लिक करें। ऐसा करने से नया वेबपेज ओपन हो जाएगा।

4- नए वेब पेज में रजिस्ट्रेन नंबर और पासवर्ड दर्ज कर सब्मिट का बटन दबाएं। ऐसा करने से भरा हुआ एप्लिकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। इसे डाउनलोड कर लें। साथ ही प्रिंट निकाल कर रख लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here