गुजरात में इस मानसून सीजन में हुई औसत बारिश का 68 फीसदी

262

गुजरात में इस मानसून सीजन में पहले ही 68 फीसदी बारिश दर्ज की जा चुकी है, जबकि मंगलवार को बनासकांठा, साबरकांठा और अरावली में भारी बारिश दर्ज की गई थी। औसत प्राप्ति 2021 की तुलना में दोगुनी है, जब 26 जुलाई तक राज्य में 33 फीसदी औसत बारिश दर्ज की गई थी।

मंगलवार को भरूच के वागरा और साबरकांठा के प्रांतिज में सबसे अधिक 50 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि शाम छह बजे तक 150 तालुकों में बारिश हुई। सूरत के उमेरपाड़ा में 43 मिमी, साबरकांठा में हिम्मतनगर में 37 मिमी, बनासकांठा में अमीरगढ़ और 36 मिमी अमरेली में, अरावली में भिलोदा में 35 मिमी और बांसकांठा में धनेरा में 33 मिमी बारिश हुई। आईएमडी की क्षेत्रीय निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा, “बुधवार को राज्य में मध्यम बारिश की उम्मीद है।”

मौसम विभाग ने सक्रिय मानसून के लिए अरब सागर में कम दबाव के क्षेत्र के साथ जुड़े चक्रवाती परिसंचरण और मानसून ट्रफ को जिम्मेदार ठहराया है। आईएमडी ने कहा कि इस सप्ताह एक ब्रेक की उम्मीद है क्योंकि मानसून की ट्रफ हिमालय क्षेत्र की ओर बढ़ रही है। मोहंती ने कहा, “गुरुवार से गुजरात में बारिश की गतिविधियों पर विराम लगेगा।” राज्य में 7 जुलाई से सक्रिय मानसून देखा जा रहा है।

उत्तरी भारत के कुछ हिस्सों जैसे जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, दिल्ली और हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। दक्षिणी भारत के क्षेत्रों जैसे तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिमी भारत के क्षेत्रों जैसे मध्य महाराष्ट्र, सौराष्ट्र और कच्छ और उत्तर पश्चिमी राजस्थान में भी हल्की बारिश हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here