इन आदतों में तुरंत सुधार जीवनसाथी के साथ संबंध खराब कर सकता है

361

अगर अपनी गलती स्वीकार करने से आपके अहंकार को ठेस पहुंचती है, तो यह आपके रिश्ते को बर्बाद कर सकता है। ऐसे में म्युचुअल बॉन्डिंग भी खराब हो सकती है। अहंकार में पड़ने की बजाय प्यार से सोचें और गलती हो जाए तो सॉरी बोलें।

ये आदतें आपके पार्टनर के साथ आपके रिश्ते को कमजोर करती हैं

जब रिश्ता ज्यादा आत्मविश्वास और आत्मविश्वास के साथ शुरू होता है, तो सालों बाद क्या होता है कि सब कुछ खत्म हो जाता है। वास्तव में, यह प्रश्न कई जोड़ों में एक सीधा प्रश्न है। कपल्स एक-दूसरे को लेकर शिकायत करते हैं कि शुरू में तो सब ठीक था लेकिन अब उनके बीच पहले जैसा कुछ नहीं है।
दरअसल, शुरुआत में ये रिश्तों को लेकर काफी सावधान रहते हैं, लेकिन समय के साथ जब ये असल दुनिया में आते हैं तो इंसान का असली स्वभाव और आदतें सामने आ जाती हैं. यह एक-दूसरे के खिलाफ जवाबी आरोपों की एक श्रृंखला को ट्रिगर करता है और अकेलेपन में परिणत होता है। अगर आप ऐसी स्थिति में हैं और रिश्ते को पहले की तरह बनाए रखना चाहते हैं, तो आप कुछ आदतों में बदलाव करके रिश्ते को लंबे समय तक ऐसे ही बनाए रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं किन आदतों को बदलने की जरूरत है
1. अपने फैसले थोपें नहीं
कई लोगों की आदत होती है कि वे अपने जीवनसाथी को नज़रअंदाज़ कर अपने फैसले जीवनसाथी पर थोपते हैं। ऐसे में शुरुआत में सब कुछ सहा जा सकता है, लेकिन कुछ समय बाद यह लड़ाई में बदल जाता है, इसलिए आपस में सलाह-मशविरा करें और अपना फैसला थोपना बंद करें।
2. शुरू से ही सच्चे और ईमानदार रहें
कई जोड़े रिश्ते के शुरुआती दौर में अपने जीवनसाथी को खुश रखने के लिए अपनी प्राथमिकता दिखाने का दिखावा करते हैं। लेकिन यही पाखंड आगे आने वाली समस्याओं की जड़ बन जाता है। जब भी आप किसी नए रिश्ते में जाते हैं तो सच्चाई और ईमानदारी के साथ रिश्ता शुरू करना बेहतर होता है। ताकि आपका पार्टनर आपको वैसे ही स्वीकार करे जैसे आप असल जिंदगी में हैं।
3. विश्वास मत करो
वैवाहिक संबंध विश्वास पर आधारित होते हैं। ऐसे में अगर आप अपने जीवनसाथी से झूठ बोलने के लिए किसी तीसरे व्यक्ति पर भरोसा करते हैं और बात पर संदेह करते हैं, तो यह आपके बीच के रिश्ते को बर्बाद कर सकता है।
4.अहंकार को बात में लाना
अगर अपनी गलती स्वीकार करने से आपके अहंकार को ठेस पहुंचती है, तो यह आपके रिश्ते को बर्बाद कर सकता है। ऐसे में म्युचुअल बॉन्डिंग भी खराब हो सकती है। अहंकार में पड़ने की बजाय प्यार से सोचें और गलती हो जाए तो सॉरी बोलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here