आज होगा नामांकन,बिहार विधानसभा के स्‍पीकर पद पर अवध बिहारी चौधरी

304
आज होगा नामांकन

नितीश और तेजस्वी की दोस्ती मिसाल दे रही हैं महागठबंधन सरकार ने 24 अगस्त को विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया. उससे पहले विजय सिन्हा ने विधानसभा अध्यक्ष पद से 24 अगस्त को ही अपने संबोधन के बाद इस्तीफा दे दिया था. अब बिहार विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए आरजेडी के अवध बिहारी चौधरी आज 12 बजे तक नामांकन करेंगे.

विजय कुमार सिन्हा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था. तमाम अटकलों और राजनीतिक सरगर्मी के बीच विजय कुमार सिन्हा ने आखिरकार अपने पद से इस्तीफा दिया तो सदन का संचालन पहले नरेंद्र नारायण यादव ने संभाला और फिर बाद में डिप्टी स्पीकर महेश्वर हजारी के आसन पर रहते हुए विश्वास मत के ऊपर चर्चा हुई और फिर मत विभाजन के जरिए सरकार ने इसे सदन में साबित भी कर दिया लेकिन अब विधानसभा के अंदर नए अध्यक्ष का चुनाव होना है स्पीकर के चुनाव को लेकर आज की तारीख बेहद खास है.

स्पीकर की कुर्सी बिहार विधानसभा में राष्ट्रीय जनता दल के पास जानी है. ऐसे में आरजेडी ने अवध बिहारी चौधरी का नाम स्पीकर के लिए तय कर रखा है. आज अवध बिहारी चौधरी स्पीकर पद के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगे. इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव समेत महागठबंधन में शामिल घटक दलों के सभी प्रमुख नेता मौजूद रहेंगे. महागठबंधन के अंदर 7 दल शामिल हैं. इनके पास 164 का संख्या बल है और ए आई एम आई एम के इकलौते विधायक भी महागठबंधन की सरकार को समर्थन दे रहे हैं. इस लिहाज से स्पीकर की कुर्सी पर अवध बिहारी चौधरी का चुना जाना केवल औपचारिकता मात्र है.

अवध बिहारी चौधरी आरजेडी के सबसे वरिष्ठ विधायक हैं. उनके पास लंबा विधायक अनुभव है और इसी लिहाज से उन्हें तेजस्वी यादव और लालू यादव ने स्पीकर की कुर्सी के लिए चुना है. लालू यादव और उनके परिवार के बेहद करीबी माने जाने वाले अवध बिहारी चौधरी सिवान जिले से आते हैं. वह 6 बार विधायक चुने जा चुके हैं. 76 साल के अवध बिहारी चौधरी कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं. लालू यादव ने उन्हें अपनी पार्टी का संसदीय बोर्ड का अध्यक्ष बना रखा था और अब उनके ऊपर यह बड़ी जिम्मेदारी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here