यूक्रेन इस सप्ताह यूएन-ब्रोकरेड डील के तहत पहली अनाज शिपमेंट की उम्मीद करता है

253

यूक्रेन ने सोमवार को कहा कि उसे उम्मीद है कि काला सागर क्षेत्र से अनाज के निर्यात को फिर से शुरू करके वैश्विक खाद्य कमी को कम करने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र की दलाली वाला सौदा इस सप्ताह लागू होना शुरू हो जाएगा।
वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने कीव में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सौदे के तहत पहला अनाज शिपमेंट इस सप्ताह चोरनोमोर्स्क बंदरगाह से होगा, और यह कि शिपमेंट दो सप्ताह के भीतर सौदे के तहत शामिल सभी बंदरगाहों से किया जा सकता है।

बुनियादी ढांचा मंत्री ऑलेक्ज़ेंडर कुब्राकोव ने कहा कि इस्तांबुल में शुक्रवार को हस्ताक्षरित समझौते के तहत कितना अनाज निर्यात किया जा सकता है, इसकी कोई सीमा नहीं है, जो उर्वरक आयात और निर्यात की भी अनुमति देता है।

“हम मानते हैं कि अगले 24 घंटों में हम अपने बंदरगाहों से निर्यात फिर से शुरू करने के लिए काम करने के लिए तैयार होंगे। हम चोरनोमोर्स्क के बंदरगाह के बारे में बात कर रहे हैं, यह पहले होगा, फिर ओडेसा होगा, फिर पिवडेनी का बंदरगाह होगा।” उप बुनियादी ढांचा मंत्री यूरी वास्कोव ने कहा।

शुक्रवार के समझौते का उद्देश्य मास्को के 24 फरवरी के आक्रमण के बाद से रूस के काला सागर बेड़े द्वारा अवरुद्ध यूक्रेनी बंदरगाहों के अंदर और बाहर सुरक्षित मार्ग की अनुमति देना है।

इस सौदे को एक कूटनीतिक सफलता के रूप में देखा गया, जो यूक्रेनी अनाज शिपमेंट को युद्ध-पूर्व के स्तर पर प्रति माह 50 लाख टन के स्तर पर बहाल करके वैश्विक खाद्य कीमतों को रोकने में मदद करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here