सीएम नीतीश आज करेंगे बिहार के पहले मेंटल हॉस्पिटल का उद्घाटन, तेजस्वी यादव भी रहेंगे शामिल

540
सीएम नीतीश आज करेंगे बिहार के पहले मेंटल हॉस्पिटल का उद्घाटन, तेजस्वी यादव भी रहेंगे शामिल

आज भोजपुर के कोईलवर में मेंटल हॉस्पिटल भवन का उद्घाटन करेंगे सीएम नीतीश . जिले के कोईलवर में भूकंप रोधी भवन के साथ ही आधुनिक सुविधाओं से युक्त मेंटल हॉस्पीटल का निर्माण किया गया है. बताया जाता है कि बिहार के कोइलवर में 2006 में मेंटल हॉस्पिटल का शुरुआत किया गया और अब जाकर उस हॉस्पीटल के भवन को भी तैयार कर लिया गया है .

ये राज्यभर में इकलौता मानसिक आरोग्यशाला होगा। सीएम नीतीश के साथ डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी शामिल रहेंगे। इस हॉस्पिटल में कुल 272 बेड का निर्माण हुआ है, जो तमिलनाडु की कंपनी द्वारा बनाया गया है। इस प्रोजेक्ट को फाइनल रूप तक पहुंचने में 36 महीने का वक्त लगा है। मानसिक आरोग्यशाला को करीब 123 करोड़ रुपये की लागत लगाकर बनाया गया है। आपको बता दें, हॉस्पिटल में कुल 14 ब्लॉक हैं, जिसमें 4 अस्पताल ब्लॉक, एकडेमिक, सर्विस, ड्रग एडिक्शन, स्टॉफ, डॉक्टर, संकाय क्वार्टर समेत अलग-अलग आठ विभाग का निर्माण हुआ है।

आपको बता दें, एकेडमिक ब्लॉक जी टू, सर्विस ब्लॉक, वार्ड ब्लॉक जी प्लस टू व वार्ड ब्लॉक डीडीसी जी प्लस वन फ्लोर का है। मानसिक आरोग्यशाला के सभी ब्लॉक का निर्माण भूकंपरोधी, इको फ्रेंडली तरीके से किया गया है। ख़ास बात तो ये है कि जिस दौरान इस भवन को तैयार किया जा रहा था, तब हरियाली के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की गयी है। जो भी पेड़ पौधे जिस जगह पर थे वो अब भी उसी जगह मौजूद हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here