मौसम : DELHI-NCR में प्रदूषण की मार, सांस पर संकट बरकरार…

320

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में प्रदूषण की मार जारी है. पिछले कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग क्षेत्रों में धुंध छा रही है. वहीं दिन में बहुत हल्की धूप निकल रही है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार से दिल्ली के मौसम में बदलाव होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में शनिवार को सुबह में धुंध और बाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है.

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. रविवार को भी दिल्ली में धुंध के साथ आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का पूर्वानुमान है. नोएडा और गुरुग्राम में मौसम कमोबेश दिल्ली जैसा ही रहेगा. इससे पहले शुक्रवार को भी दिल्ली में धुंध छाई रही और हल्की धूप निकली. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 ज्यादा 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

शनिवार को दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में कैसा रहेगा मौसम?

  • दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 ज्यादा 16.5 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य से एक ज्यादा 31.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.
  • हवा में नमी का स्तर 70 से 92 प्रतिशत रहा.
  • दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. सुबह में धुंध और बाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है.
  • नोएडा में अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. यहां मौसम साफ रहने की संभावना है.
  • गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. गुरुग्राम में भी मौसम साफ रहने का अनुमान है.दिल्ली में जहरीली हवा से राहत नहीं
    दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण (Air Pollution) से शनिवार को भी राहत नहीं मिली है. दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग इलाकों में हवा दमघोंटू बनी हुई है और वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘गंभीर’ श्रेणी में है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार शनिवार की सुबह दिल्ली के आईटीओ (ITO) में वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘गंभीर’ श्रेणी में 413 रिकॉर्ड हुआ है. वहीं आनंद विहार में ‘गंभीर’ श्रेणी में 411 रिकॉर्ड किया गया है. इसके अलावा नेहरू नगर में एक्यूआई 439, पटपड़गंज में एक्यूआई 434, अशोक विहार में एक्यूआई 433, सोनिया विहार में एक्यूआई 459, जहांगीरपुरी में एक्यूआई 456, विवेक विहार में एक्यूआई 440, नरेला में एक्यूआई 4464, वजीरपुर में एक्यूआई 449, बवाना में भी ‘गंभीर’ श्रेणी में एक्यूआई 463 दर्ज हुआ है.

    नोएडा और फरीदाबाद में भी ‘गंभीर’ स्तर पर प्रदूषण
    दूसरी तरफ नोएडा में एक्यूआई ‘गंभीर’ श्रेणी में 418 और गुरुग्राम में एक्यूआई ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 384 रिकॉर्ड किया गया है. इसके अलावा फरीदाबाद में भी ‘गंभीर’ श्रेणी में 437 दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार से हवा की गति में आने वाले बदलाव के बाद वायु की गुणवत्ता ‘गंभीर’ से ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आ जाएगी. वहीं आने वाले दो दिनों रविवार और सोमवार को भी एयर क्‍वालिटी इंडेक्स ‘बहुत खराब’ श्रेणी में ही रहेगी.

    दिल्‍ली में प्रदूषण में आ सकती है थोड़ी कमी
    मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को धरातलीय हवा पूर्वी दक्षिणी दिशा से दिल्‍ली की तरफ चलेगी. इसकी गति 8 से 18 किमी प्रति घंटे की होगी. इससे प्रदूषण के कण हवा की वजह से उड़ जाएंगे और दिल्‍ली में प्रदूषण से हल्‍की राहत मिलेगी. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here