Health Tips: नींद पूरी न होने से रात में घंटों परेशान रहते हैं, तुरंत दिनचर्या में करें ये बदलाव

155

रात में नींद न आना मानसिक स्वास्थ्य के बिगड़ने का संकेत है। लोग घंटों सोने के लिए तरसते हैं, लेकिन रात में उनकी आंखें मोबाइल से चिपकी रहती हैं। ऐसे में मन में कई तरह के अच्छे और बुरे विचार आते हैं। दिमाग पर भार बढ़ जाता है और आंखों से नींद उड़ जाती है। इसे अंग्रेजी में ‘स्लीपिंग डिसऑर्डर’ भी कहते हैं और अगर यह समस्या बनी रहती है तो इसका असर सिर्फ दिमाग पर ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा पर भी होता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ‘स्लीपिंग डिसऑर्डर’ के पीछे की वजह बिजी लाइफस्टाइल के कारण होने वाला स्ट्रेस है। इसके अलावा हमारी कुछ आदतें जैसे देर तक फोन या टीवी का इस्तेमाल करना भी नींद की दिनचर्या में खलल डालता है। अगर आप अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं तो इस बदलाव को तुरंत अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें।

योग या मेडिटेशन करें योग

से अपने जीवन की शुरुआत करने से आप न केवल मानसिक रूप से बल्कि शारीरिक रूप से भी तरोताजा रहेंगे। अगर आपके पास योग करने का समय नहीं है तो आपको रोजाना मेडिटेशन करना चाहिए। यह बहुत आसान है और आप इसे कहीं भी कर सकते हैं। हो सकता है कि आपको पहली बार मेडिटेशन पसंद न हो, लेकिन एक बार जब आपको इसकी आदत हो जाएगी, तो आप बेहतर महसूस करेंगे। अपने दिमाग को शांत रखने से आपको रात में बेहतर नींद आने में मदद मिलेगी और आप तरोताजा भी महसूस करेंगे।

केला खाएं

शरीर में पोषक तत्वों की कमी से शरीर और दिमाग दोनों पर बुरा असर पड़ता है। हर दिन नाश्ते में पोषक तत्वों से भरपूर केला खाएं। जानकारों के मुताबिक इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है और इसके नियमित सेवन से अनिद्रा की समस्या भी धीरे-धीरे दूर हो जाती है. आप अपने नियमित आहार में केले के शेक को शामिल कर सकते हैं। अगर आपका वजन कम हो रहा है तो चीनी न डालें।

हर्बल चाय पिएं

आप अपनी सुबह की शुरुआत कैफीन मुक्त हर्बल चाय से कर सकते हैं। यह आपकी नसों को शांत करने के लिए जाना जाता है। यह आपके शरीर में तनाव को कम करने और आपको बेहतर नींद देने में मदद करता है। आप कैमोमाइल चाय का सेवन कर सकते हैं। इसमें एपेजेनिन नामक फ्लेवोनोइड होता है, जो नींद को प्रेरित करने में मदद करने के लिए सिद्ध होता है। यह हमारे मन और शरीर को पूर्ण विश्राम प्रदान करता है। बेहतर नींद के लिए आप कैमोमाइल टी का सेवन कर सकते हैं।

गर्म पानी से नहाएं

अगर आपको रात को नींद नहीं आती है तो सोने से पहले गर्म पानी से नहाएं। इससे आपको सेहतमंद सेहत के साथ-साथ अच्छी नींद भी आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here