Fenugreek Seeds: मेथीदाना है कई बीमारियों का रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने की विधि

535

Benefits of Fenugreek Seeds: शुगर से लेकर हार्ट डिजीज (Heart Disease) तक कई बीमारियों से सुरक्षा करता है मेथीदाना का नियमित सेवन.

How To Use Fenugreek Seeds: मेथीदाना का सेवन कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचा सकता है. ये पता होना चाहिए कि आपको इसका सेवन करना कैसे है. सिर्फ स्किन डिजीज या बालों को मजबूत बनाने में ही नहीं बल्कि शुगर और हार्ट डिजीज जैसे गंभीर रोगों से भी मेथीदाना बचाव करता है. यहां इस आर्टिकल में मेथीदाना के फायदों और इसे खाने के सही तरीके के बारे में बताया जा रहा है…

किन बीमारियों से बचाता है मेथीदाना?

शुगर यानी डायबिटीज

मेटाबॉलिज़म को बेहतर करे

बाल झड़ने से रोके

स्किन इंफेक्शन से बचाए

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

पिंपल आने से रोके

पेट के इंफेक्शन से बचाए

मेथीदाना के फायदे क्या हैं?

मेथीदाना (Fenugreek seeds)में सॉल्यूबल फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है. जब आप मेथीदाना का सेवन करते हैं तो शरीर में पहुंचने के बाद यह सॉल्यूबल फाइबर कार्बोहाइड्रेट के अब्जॉर्वशन की प्रक्रिया का धीमा करता है.

आप जब रोटी, चावल, दलिया, ओट्स, दाल जैसे अनाज खाते हैं तो शरीर के अंदर कार्बोहाइड्रेट पहुंचता है. यदि यह कार्बोहाइड्रेट तेज गति से पाचन के साथ ब्लड में घुलता है तो शरीर में ग्लूकोज की मात्रा में वृद्धि होने लगती है. इससे शुगर की समस्या बढ़ जाती है. जबकि मेथीदाना कॉर्बोहाइड्रेट के पाचन को धीमा करता है, इससे शुगर नियंत्रित रहती है.

मेथीदाना में मौजूद अमीनो एसिड्स हमारे ब्लड के अंदर ब्लड के साथ बह रही शुगर को तोड़ने का काम भी करते हैं. इससे ब्लड में शुगर की मात्रा कम होती है और इंसुलिन की मात्रा सही बनी रहती है.

कैसे करें मेथीदाना का सेवन?

रात को एक चम्मच मेथीदाना पानी में भिगोकर रख दें, सुबह इसका पानी निकाल दें और इसे चबाकर खाएं. जरूर हो तो एक-दो घूंट पानी पी सकते हैं. फिर इसके 30 मिनट बाद तक आपको कुछ नहीं खाना है.

आपको चाहे डायबिटीज टाइप-1 हो या डायबिटीज टाइप-2 दोनों ही स्थितियों में मेथीदाना बहुत लाभ पहुंचाता है और आपकी शुगर को नियंत्रित रखने के साथ ही मेटाबॉलिज़म को अच्छा बनाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here