आंखों में जलन, खुजली की समस्या यू हो जाएगी घरेलू नुस्खों से गायब

184

आंखों में जलन की समस्या हर उम्र के लोगों को हो सकती है। पलकों के ऊपर और नीचे लाल धब्बे दिखाई देते हैं। हालांकि यह समस्या छोटी लग सकती है। लेकिन इससे आंखों में दर्द, जलन, खुजली, आंखों में पानी आने लगता है। बैक्टीरिया के उत्पादन के कारण विटामिन ए, डी की कमी से
कब्ज होने की समस्या होती है।

ये प्रयोग करे

5-6 लौंग को पीसकर राख बना लें, इस राख को हल्दी और दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रात में बगलों पर लगाएं और पूरी रात सोएं। ऐसा 2 दिन तक करने से खुजली दूर हो जाएगी और जिस जगह पर यह लेप लगाया जाएगा वहां जलन नहीं होगी। इस प्रकार हल्दी और लौंग खुजली को हमेशा के लिए ठीक कर देगी।

इस से आंखों का तनाव जल्दी खत्म हो जाएगा

अमरूद के 4 पत्ते लें और उन्हें पानी में अच्छी तरह उबाल लें। इसके बाद ठंडा होने पर इसे आंखों पर लगाएं। क्विज में ऐसा 3-4 बार करने से आपकी आंखों को आराम मिलेगा और आंखों का तनाव जल्दी खत्म हो जाएगा।

जब गर्म दूध गुनगुना हो जाए तो उसमें से ताजी मलाई निकाल कर अंजनी पर लगाएं। सूख जाने पर उस हिस्से को दूध से साफ कर लें और फिर एक साफ कपड़े से पोंछ लें।

पानी गर्म करने के बाद उसमें हल्दी मिलाएं। इसके बाद इसमें एक कपड़ा गीला करके चारों ओर लगाएं, जिस से आंखों की जलन से राहत मिलती है। धनिया को पानी में उबाल लें। जब यह थोड़ा ठंडा हो जाए तो धनिया को हटा दें और इस पानी को प्रभावित जगह पर छिड़क दें। इस प्रयोग को हफ्ते में 5-6 बार करें।

चंदन को पलकों और पलकों पर मलकर दो से तीन बार लगाने से बहुत फायदा होता है। धनिया और खुजीना को एक साथ पीसकर लगाने से खुजली ठीक हो जाती है।

बादाम को रात भर दूध में भिगो दें। भीगे हुए बादाम और चंदन को सुबह भिगोकर उसका लेप घावों पर लगाने से बहुत लाभ होता है। आम और जामुन के टुकड़े को दूध में पत्थर पर घिसकर बार-बार मलने से अंजनी पर लगाने से आराम मिलता है।

अंखली के बीजों को दो दिन के लिए पानी में भिगो दें। इसके बाद इसे चंदन की तरह मलें और स्कैल्प पर लगाएं। ऐसा करने से आंखों के साथ-साथ 2 दिन में खुजली की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here