रिलायंस जियो ग्राहक भी कर पायेंगे बिना नेटवर्क के कॉल, जानें क्या होगा तरीका

371

नयी दिल्ली। रिलायंस जियो के ग्राहकों के लिए एक शानदार खुशखबरी है। अब रिलायंस जियो के ग्राहक बिना अपने मोबाइल में नेटवर्क हुए भी कल कर पायेंगे। रिचार्ज प्लान के अलावा तकनीक के मामले में भी टेलीकॉम कंपनियाँ एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ में है भारत में 5जी नेटवर्क आने से पहले एक नयी तकनीक को बढ़ावा दिया जा रहा है, जो है वॉयस ओवर वाई-फाई। वॉयस ओवर वाई-फाई या Voice over Wi-Fi एक ऐसी तकनीक है जिसमे अगर आप किसी ऐसी स्थिति में फँस जाये कि आपके मोबाइल के नेटवर्क बिल्कुल समाप्त या खराब हों तो उस स्थिति में आप वाई-फाई कनेक्शन से बिना नेटवर्क के ही कॉल कर पायेंगे। अभी तक भारत में यह तकनीक केवल कुछ कंपनियों ने ही शुरू की है।

सरकारी कंपनी बीएसएनएल ने बीएसएनएल विंग्स सर्विस शुरू की है, जबकि रिलायंस जियो ने अब वॉयस ओवर वाई-फाई सेवा शुरू की है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एयरटेल वॉयस ओवर वाई-फाई सेवा पहले ही शुरू कर चुकी है।

रिलायंस जियो बढ़ा रही दायरा

एयरटेल ने अपनी यह सर्विस दिल्ली-एनसीआर में शुरू की है, जबकि बाकी सर्किल के उपभोक्ताओं के लिए भी यह सर्विस शुरू की जायेगी। रिलायंस जियो के नये क्षेत्रों में इसकी टेस्टिंग करने की खबर है। रिलायंस जियो के उपभोक्ता ने ट्विटर पर ट्वीट करके बताया है कि जियो की वॉयस ओवर वाई-फाई सुविधा महाराष्ट्र के नासिक क्षेत्र में मिल रही है। इस ग्राहक ने वॉयस ओवर वाई-फाई फीचर का स्क्रीनशॉट भी साझा किया, जो रिलायंस जियो अपने यूजर्स को दे रही है। हालाँकि अभी इस सुविधा का सपोर्ट केवल कुछ मोबाइल में है, जिनमें ऐप्पल शामिल है।

वाई-फाई कनेक्शन जरूरी

हालाँकि वॉयस ओवर वाई-फाई सुविधा का लाभ लेने के लिए आपका मोबाइल किसी वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट होना जरूरी है। आपको बता दें कि नासिक के अलावा जियो की यह सुविधा दिल्ली में भी चालू है। एयरटेल ने दिल्ली में यह सेवा शुरू करते हुए बताया था कि 4 कंपनियों के 24 मॉडल पर ही इसके लिए सपोर्ट मिलेगा, जिनमें ऐप्पल, सैमसंग, रेडमी और वनप्लस शामिल है। वहीं इन कंपनियों के जो फोन इसे सपोर्ट करेंगे उनमें आईफोन10, आईफोन 11, वनप्लस 7 और रेडमी के 20 शामिल हैं।

कैसे करें वॉयस ओवर वाई-फाई कॉल

वॉयस ओवर वाई-फाई सर्विस शुरू करने के लिए आपको अपने मोबाइल के सेटिंग सेक्शन में जा कर नेटवर्क सेटिंग में जाना होगा। इसके बाद आपको अपनी सिम के लिए वोल्ट को टर्न ऑन करना है और फिर वाई-फाई से मोबाइल को कनेक्ट करें। एक बार ऐसा करने के बाद आप यूजर्स अपने फोन में वॉयस ओवर वाई-फाई का ऑप्शन देख पाएंगे, जिस पर वे टॉगल कर पाएंगे। आपको बता दें कि हाल ही में तीनों बाकी रह गयी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों द्वारा अपने रेट बढ़ाने के बाद एक-दूसरे से आगे निकलने के लिए प्रयास कर रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here