हिन्दी दिवस पर पटना में भव्य आयोजन, दो किताबों का भी विमोचन किया जाएगा।

251
हिन्दी दिवस पर पटना में भव्य आयोजन, दो किताबों का भी विमोचन किया जाएगा।

हिंदी भारत की पहचान है। भारत विविधताओं का देश है, जहां कई भाषाएं और लिपि बोली और पढ़ी जाती हैं। देश में अधिकतर लोगों की मातृभाषा हिंदी ही है।  हिंदी दिवस के मौके पर एक यादगार शाम रूबरू 3 का आयोजन किया जाएगा। पटना के फ्रेजर रोड स्थित भारतीय नृत्य कला मंदिर में आयोजित होने वाली इस खूबसूरत शाम के मुख्य अतिथि गजलकार, गीतकार और प्रख्यात टीवी पत्रकार आलोक श्रीवास्तव होंगे। कार्यक्रम के चीफ गेस्ट बिहार सरकार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ होंगे। पटना लिटरेरी फेस्टिवल के सचिव खुर्शीद अहमद ने इस कार्यक्रम की जानकारी दी।

खुर्शीद अहमद ने बताया कि कार्यक्रम का उद्घाटन मंत्री समीर कुमार महासेठ करेंगे। साथ ही इसमें दो किताबों का भी विमोचन किया जाएगा। इनमें आलोक श्रीवास्तव की कविता संग्रह अमीन और कहानी संग्रह आफरीन तथा उद्योग विभाग में विशेष सचिव दिलीप कुमार की पुस्तक अप्प दीपो भव शामिल हैं। इस आयोजन में राजभाषा विभाग के अध्यक्ष और बिहार गान के रचयिता सत्यनारायण प्रसाद जी को भी सम्मानित किया जाएगा।

बता दें कि आलोक श्रीवास्तव एक सुप्रसिद्ध कवि होने के साथ ही फिल्म गीतकार और टीवी पत्रकार भी हैं।अपने समकालीन रचनाकारों में रिश्तों के कवि के रूप में चर्चित आलोक की रचना यात्रा को कमलेश्वर, गुलजार और जावेद अख्तर जैसे दिग्गज कलाकारों ने भी सराहा है। वहीं उनसे गुफ्तगू करने वाली प्रेरणा प्रताप की गिनती एंकर, जर्नलिस्ट, कवयित्री और लेखक में होती है।

खुर्शीद अहमद ने कहा कि हिंदी साहित्य के प्रति लोगों के आकर्षण को बढ़ाने की यह मुहिम डॉ. एए हई के नेतृत्व में पिछले चार सालों से चलाई जा रही है और पटना लिटरेरी फेस्टिवल अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए इस तरह के कार्यक्रमों को आयोजित करता रहा है। यह छठा मौका होगा, जब शहर के लोग एक बड़ी हस्ती को अपने सामने पाकर उसकी दिल की बातों को सुनेंगे। इससे पहले भी कई बड़ी हस्ती जैसे मनोज मुंतशिर, ए.एम तुराज, शबीना अदीब, फरहत शहजाद एवं कुंवर जावेद समेत अन्य लोग कार्यक्रम में शामिल हो चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here