पेटीएम बना सकता है छोटा सा बैंक, जानें क्‍या है प्‍लानिंग

12

नई दिल्‍ली: मोबाइल वॉलेट ऑपरेटर पेटीएम अधिक लाभ देने के ल‍िए अपने भुगतान बैंक को एक छोटे वित्त बैंक में बदलना चाहता है। बता दें क‍ि एक छोटा वित्त बैंक बनने से यह अपने ग्राहकों को उधार देने और अधिक सुव‍िधा देने में सक्षम रहेगा। इस बात की जानकारी पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने दी। यहाँ ध्यान देने योग्य बात यह है कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने भी रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया को एक छोटे वित्त बैंक के रूप में परिवर्तित करने की माँग की है क्योंकि पेमेंट्स बैंक का मॉडल अस्थिर हो रहा है।

शर्मा ने कहा कि पेटीएम छोटे वित्त बैंक लाइसेंस के लिए सरकार और बैंकिंग नियामक से संपर्क करेगा।

क्योंकि पेटीएम वर्तमान में अपनी कम लागत वाली सक्षम प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सकती है जो क‍ि आरबीआई के अनुसार छोटे वित्त बैंक की आधार है। सीईओ विजय शेखर शर्मा का कहना हैं क‍ि हम एक छोटे वित्त बैंक के लिए उत्सुक हैं। अगर नियामक इस बात की सहमत‍ि देता है तो हम निश्चित रूप से इसे आगे बढ़ाना चाहेंगे। आरबीआई ने कहा है कि भुगतान बैंक को छोटे वित्त बैंक होने की अनुमति म‍िल सकती है अगर वह द‍िए गए दिशानिर्देशों को पूरा करता है तो।

ध्‍यान देने योग्‍य बात यह है कि पेटीएम ने उधार और वित्तीय सेवाओं में एक प्रमुख खिलाड़ी की तौर पर इस योजना के ल‍िए डॉलर 1 बिलियन इकट्ठा किया है। वहीं पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड भी इस वित्तीय वर्ष में परिचालन घाटे में एक तिहाई से कम से कम डॉलर 350-400 मिलियन (2,492-2,848 करोड़ रुपये) की कटौती करना चाह रहा है। शर्मा भुगतान बैंक के 51% के मालिक हैं और बाकी के पास वन97 है।

पेमेंट बैंक के मॉडल की कल्पना आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने की थी, लेकिन बाद में यह लगातार जांच से गुजर गया। आरबीआई ने 11 आवेदकों को भुगतान बैंक स्थापित करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी थी। हालांकि, उनमें से तीन बाहर हो गए, जिनमें सन फार्मा के प्रमोटर दिलीप शांघवी भी शामिल थे। आदित्य बिड़ला पेमेंट्स बैंक ने पहले ही परिचालन बंद करने का फैसला किया है।

एयरटेल और पेटीएम के अलावा, फ‍िनो, जियो और इंडिया पोस्ट परिचालन भुगतान बैंक हैं। लघु वित्त बैंक 1 लाख रुपये से अधिक की जमा राशि स्वीकार करने की क्षमता के साथ अपने ग्राहकों को माइक्रो-लोन और क्रेडिट कार्ड जारी कर सकते हैं, लेकिन भुगतान बैंक ऋण की पेशकश नहीं कर सकते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here