झारखंड विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण की 20 सीटों पर वोटिंग, कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

293

नई दिल्ली। झारखंड में आज विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान हो रहा है. आज राज्य के 20 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. जिन सीटों पर मतदान हो रहा है वे सीटें हैं- बहरागोड़ा, घाटशिला, पोटका, जुगसलाई, जमशेदपुर (पूर्वी), जमशेदपुर (वेस्ट), सरायकेला, खरसावां, चाईबासा, मझगांव, जगन्नाथपुर, मनोहरपुर, चक्रधरपुर, तमाड़, मांडर, तोरपा, खूंटी, सिसई, सिमडेगा और कोलेबिरा.

आज EVM में कैद होगी सीएम रघुवर दास की किस्मत

दूसरे चरण के मतदान में सीएम रघुवर दास जमशेदपुर पूर्वी सीट से अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं. ख़ास बात ये है कि इसी चरण में जमशेदपुर पूर्व की सीट भी है जो कि मुख्यमंत्री रघुवर दास की सीट है, ये सीट इस बार की सबसे चर्चित सीट है क्योंकि इसी सीट से रघुवर सरकार के ही कैबिनेट मंत्री सरयू राय ने मुख्यमंत्री के ख़िलाफ़ निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर ताल ठोंक दी है.

इस चरण में और किसकी किस्मत होगी तय

सीएम रघुवर दास, सरयू राय, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, स्पीकर दिनेश उरांव, मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, पूर्व मंत्री राजा पीटर और पूर्व नक्सली कुंदन पाहन की किस्मत इस चरण में तय हो जाएगी. दूसरे चरण के चुनाव में 231 पुरुष और 29 महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें बीजेपी के 20, कांग्रेस के 6, झामुमो के 14 और झारखंड विकास मोर्चा के 20 के अलावा अन्य प्रमुख दलों में शामिल बसपा के 14, माकपा और भाकपा के तीन, राकांपा का एक, तृणमूल कांग्रेस के पांच और 73 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं.

इस चरण में 18 सीटें नक्सल प्रभावित

20 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए 6 हजार 66 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. झारखंड में कांग्रेस का झारखंड मुक्ति मोर्चा और राष्ट्रीय जनता दल के साथ गठबंधन है. राज्य में कांग्रेस ने 81 में से 31 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं.झामुमो के 43 उम्मीदवार और आरजेडी के 7 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. झामुमो नेता और पूर्व सीएम हेमंत सोरेन इस गठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं. जमशेदपुर पूर्वी और पश्चिमी को छोड़कर बाकी 18 सीटों पर सुबह 7 से 3 बजे तक वोटिंग होगी. इन दोनों सीटों पर 7 से शाम 5 बजे तक मतदान होगा. इस चरण में 18 सीटें नक्सल प्रभावित हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here