जल्द मिल सकती है इनकम टैक्स में राहत, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिए संकेत

289

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को संकेत दिए कि सरकार जल्द ही आम लोगों को टैक्स में राहत दे सकती है। इस टैक्स छूट से सरकार का उद्देश्य अर्थव्यस्था को सुस्ती से उबारने के लिए खर्च करने के लिए लोगों को हाथों में ज्यादा पैसा उपलब्ध कराना है।

सीतारमण ने ये बयान शनिवार को हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट में आर्थिक मुद्दों पर चर्चा के दौरान दिया। एक सवाल के जवाब में वित्त मंत्री ने कहा, (पर्सनल इनकम टैक्स में छूट) उन कई चीजों में से एक हैं, जिन पर हम विचार कर रहे हैं।

ये पूछे जाने पर कि इनकम टैक्स में कब तक राहत मिल सकती है, वित्त मंत्री ने कहा, ‘बजट तक इंतजार’ कीजिए।

2021 का केंद्रीय बजट फरवरी में पेश किया जाएगा।

जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान भारतीय अर्थव्यस्था ने 4.5 फीसदी की दर से वृद्धि की, जो पिछली 26 तिमाहियों या छह सालों में सबसे कम है। हालांकि सरकार ने पिछले चार महीनों के दौरान अर्थव्यवस्था में मजबूती लाने के लिए कई कदम उठाए हैं, लेकिन अब तक इन कदमों से वांछित परिणाम नहीं निकले हैं।

सितंबर में सरकार ने अर्थव्यवस्था में सुस्ती के बीच कॉर्पोरेट टैक्स में छूट का ऐलान किया था। रेटिंग एजेंसी और विशेषज्ञों का मानना है कि इस घोषणा से सरकार के खजाने पर 1.45 लाख करोड़ का बोझ पड़ेगा, जिससे राजकोषीय घाटे के बढ़ने के आसार हैं।

अब इनकम टैक्स में छूट से, खासतौर पर टैक्स कलेक्शन में सुस्ती को देखते हुए सरकार की वित्तीय स्थिति पर दबाव और बढ़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here