क्या हैं केसर में फायदे, जानें –

810

केसर मुख्य रूप से दुनिया के सबसे महंगे मसालों में से एक के रूप में जाना जाता है. हजारों वर्षों से इसका उपयोग किया जा रहा है. साथ ही इसके अनेक स्वास्थ्य लाभ है. केसर आपके अच्छे श्वसन स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभदायक है. केसर गले और फेफड़ों से कफ को ढीला करने में मदद कर सकता है, जिससे खांसी और आम सर्दी से राहत मिलती है. यदि आप अपने आहार में कुछ स्वस्थ शामिल करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपने आहार में केसर को शामिल करना चाहिए.

ठंड में मददगार

केसर एक उत्तेजक टॉनिक है और सर्दी और बुखार के इलाज के लिए बहुत अच्छा काम करता है.

लर्निंग को बढ़ावा देता है

शोध बताते हैं कि केसर अर्क उम्र से संबंधित मानसिक दुर्बलता के उपचार में उपयोगी है. वास्तव में जापान में, केसर का उपयोग पार्किंसंस रोग, मेमोरी लॉस और सूजन के उपचार में किया जाता है.

दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

केसर संचार तंत्र को मजबूत करके हृदय रोगों के खतरे को कम करता है. यह थियामिन और राइबोफ्लेविन में समृद्ध है, और ये स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देते हैं और विभिन्न हृदय संबंधी परेशानी को रोकने में मदद करते हैं. केसर अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है और स्वस्थ धमनियों और रक्त वाहिकाओं को बनाए रखने में मदद करता है.

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर

केसर एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किया जाता है. केसर में क्रोकिन, क्रॉकेटिन, safranal और केम्पफेरोल पाए जाते हैं. जो मानसिक, आहार और कोशिकीय स्वास्थ्य से संबंधित कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here