सर्जरी के बाद वेंटिलेटर पर रुश्दी, एक आँख जाने का खतरा

299

प्रसिद्ध लेखक सलमान रुश्दी अपने ऊपर हुए कातिलाना हमले से बाल बाल बचे हैं। रायटर न्यूज़ एजेंसी के हवाले से बताया गया है की सर्जरी के बाद रुश्दी की हालत स्थिर है और वो वेंटिलेटर पर हैं। डॉक्टरों का यह भी कहना है की इस हमले में लेखक की एक आँख जाने का खतरा है। सलमान के ऊपर हमला करने वाले शख्स की पहचान हो चुकी है लेकिन हमले के पीछे उसका क्या मकसद था ये अभी अज्ञात है। न्यू यॉर्क स्टेट पुलिस ने सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले संदिग्ध की पहचान फेयरव्यू, न्यू जर्सी के 24 वर्षीय हादी मटर के रूप में की है।

1981 में अपने उपन्यास ‘मिडनाइट्स चिल्ड्रन’ से सुर्खियों में आए पचहत्तर वर्षीय लेखक को उनकी 1988 की किताब सैटेनिक वर्सेजके लिए फतवा मिला था। किताब के कारण तत्कालीन ईरानी क्रांतिकारी नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी द्वारा एक फतवा, एक धार्मिक फरमान जारी किया। इस धमकी के चलते लेखक को कई साल छिपकर बिताने पड़े थे।

इससे पहले शुक्रवार को, लगभग 10:47 बजे, स्पीकर रुश्दी और हेनरी रीज़,अभी संस्था के मंच पर पहुंचे ही थे की कुछ ही देर में हमलावर मंच पर गया और कम से कम एक 20 बार गर्दन में और कम से कम 1 बार पेट में हमला किया, ”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here