आरबीआई का ऐलान, 16 दिसंबर से 24 घंटे उपलब्ध रहेगी NEFT की सुविधा, हर दिन भेज पाएंगे पैसा

303

डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने शुक्रवार को ऐलान किया कि उनसे नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) सिस्टम को 16 दिसंबर से 24 घंटे और सातों दिन (24×7) उपलब्ध करने का फैसला किया है।

NEFT सुविधा का प्रयोग करके ग्राहक बैंकों के जरिए एक खाते से दूसरे खाते में पैसे को ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते है। एनईएफटी से 2 लाख रुपये तक के फंड का ट्रांसफर किया जा सकता है।

आरबीआई ने अपने बयान में कहा है, ‘(एनईएफटी) सिस्टम छुट्टियों समेत, साल के हर दिन उपलब्ध रहेगा।’

ये सुविधा 15 दिसंबर रात 12.30 बजे (16 दिसंबर) से शुरू होगी।

आरबीआई ने कहा, ‘सामान्य बैंकिंग घंटों के बाद एनईएफटी लेनदेन को बैंकों द्वारा ‘स्ट्रेट थ्रू प्रोसेसिंग (एसटीपी)’ मोड के उपयोग से स्वचालित लेनदेन होने की उम्मीद है।’

अभी एनईएफटी लेनदेन की सुविधा घंटों के आधार पर उपलब्ध है।

सप्ताह के दिनों के दौरान ये सुविधा सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक मिलती है। वहीं पहले और तीसरे शनिवार को इस सुविधा का लाभ सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक ही उठाया जा सकता है।

अपने एक विज्ञप्ति में आरबीआई ने कहा है कि उसने 16 दिसंबर, 2019 से एनईएफीटी सिस्टम को 24 घंटों उपलब्ध कराने का फैसला किया है।

इससे पहले इस साल 1 जुलाई से आरबीआई ने बैंकों से NEFT और रियल टाइमल ग्रॉस सेटेलमेंट (RTGS) के लेनदेन पर चार्ज नहीं लेने का ऐलान किया था और बैंकों को ये सुविधा ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए कहा था।

इससे पहले, RBI RTGS और NEFT के माध्यम से लेनदेन के लिए बैंकों पर न्यूनतम चार्ज लगाता था। बदले में, बैंक भी अपने ग्राहकों पर चार्ज वसूलते थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here