आज से मिली बड़ी सुविधा : पूरे दिन फ्री में करें पैसा ट्रांसफर

401

नई दिल्ली। आज से देश में फंड ट्रांसफर करने में बड़ी सुविधा की शुरुआत हो गई है। आज से लोग चौबीसों घंटे में फ्री में फंड ट्रांसफर कर सकेंगे। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नेशनल इलेक्ट्रोनिक फंड ट्रांसफर यानी निफ्ट (एनईएफटी) सुविधा चौबीसों घंटे चालू रखने की घोषणा कर दी है। आज से देश में निफ्ट (एनईएफटी) के माध्यम से अब चौबीसों घंटे फंड ट्रांसफर किया जा सकेगा। अभी तक यह सेवा दिन में सीमित समय के लिए ही उपलब्ध रहती थी। वहीं इस सेवा पर लगने वाले सभी शुल्क भी हटा लिए गए हैं। इस सेवा के जरिए लोग 2 लाख रुपये तक ऑनलाइन ट्रांजैक्शन अब चौबीसों घंटे कर सकते हैं।

पहले कितने समय तक मिलती थी सुविधा

आज से पहले निफ्ट (एनईएफटी) की सेवा सुबह 8 बजे से शाम को 7 बजे तक ही मिलती थी। इसके अलावा हर पहले और तीसरे शनिवार को यह सुविधा सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक ही मिलती है। वहीं आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि सभी सदस्य बैंक चालू खाते में हर समय पर्याप्त राशि रखें, जिससे निफ्ट (एनईएफटी) ट्रांजैक्शन में कोई दिक्कत न हो।

तेजी से बढ़ रहा निफ्ट (एनईएफटी) ट्रांजेक्शन

डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए आरबीआई ने निफ्ट (एनईएफटी) को चौबीसों घंटे के लिए खोला है। आरबीआई के अनुसार निफ्ट (एनईएफटी) से रिटेल ट्रांजैक्शन सालाना 60 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। वहीं अक्टूबर 2018 से लेकर सितंबर 2019 के बीच निफ्ट (एनईएफटी) से औसतन रोज 2846 करोड़ रुपये ट्रांजैक्शन रहा है। इस दौरान कुल 302 लाख करोड़ रुपये के ट्रांजैक्शन हुए।

निफ्ट (एनईएफटी) क्या है

निफ्ट (एनईएफटी) सेवा एक बैंक खाते से देश के किसी भी दूसरे बैंक खाते में पैसा भेजने की सुविधा है। इस सुविधा का फायदा बैंक की ब्रांच जाकर उठाया जा सकता है। लेकिन अगर किसी के पास ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा है, तो वह ऑनलाइन भी निफ्ट (एनईएफटी) के माध्यम से पैसा देश में किसी भी बैंक के किसी भी अकाउंट में भेज सकता है। इस सुविधा के तहत पैसा तुरंत ट्रांसफर हो जाता है। पैसे भेजने के बाद एक मैसेज भेजने वाले और दूसरा मैसेज पैसे पाने वाले के पास आता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here