अलीगढ़ में 21 गिरफ्तार, 56 नामजद, विरोध की आग लखनऊ पहुंची, पथराव हुआ

312

अलीगढ / लखनऊ। संशोधित नागरिकता कानून के विरोध की आग अलीगढ़ के बाद अब लखनऊ में भी फैल गयी है। अलीगढ़ मुस्लिम विवि में जहां छात्रों और पुलिस के बीच हुए संघर्ष के बाद 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, वहीं लखनऊ के नदवा कॉलेज में उग्र प्रदर्शन हुआ। दारुल उलूम नदवातुल उलेमा नदवा कॉलेज) के मुख्य द्वार पर छात्रों और पुलिस के बीच झड़प के हालात बन गए।

AMU छात्रों को छात्रावास खाली करन के निर्देश

अलीगढ़ में एएमयू छात्रों को छात्रावास खाली करने के कड़े निर्देश दिये गए हैं वही नदवा कालेज का द्वार पुलिस ने बंद कर दिया है।

AMU के बाहर भारी पुलिसबल तैनात

अलीगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश कुल्हरी ने ‘भाषा’ को टेलीफोन पर बताया कि 56 नामजद तथा कई अज्ञात छात्रों के खिलाफ मामला दर्ज किया है और 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में सोमवार सुबह से हालात बिल्कुल सामान्य है। एएमयू परिसर के बाहर भारी पुलिस बल तैनात है।

5 जनवरी तक AMU में छुट्टियां

एएमयू में पांच जनवरी तक छुट्टी घोषित कर दी गयी है इसलिये छात्रों ने छात्रावास खाली करना शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि अभी तक 25 से 30 फीसदी छात्र छात्रावास खाली कर चुके हैं। कुल्हरी के अनुसार, विवि प्रशासन ने आज शाम तक सभी छात्रावास खाली हो जाने की उम्मीद जताई है। परिसर के बाहर और अंदर सन्नाटा पसरा हुआ है। एएमयू के प्रॉक्टर अफीफुल्लाह खान ने बताया कि किसी भी छात्र को छात्रावास में अब रहने की इजाजत नहीं है। सभी छात्रों से छात्रावास खाली करने को कहा गया है।

छात्रों के लिए की गई 40 बसों की व्यवस्था

आगरा के एडीजी अजय आनंद ने बताया कि छात्रावास से छात्रों के घर जाने के लिये 40 बसों की व्यवस्था की गयी है। अधिकतर छात्र पश्चिमी जिलों के हैं । रेलवे अधिकारियों ने देश के पूर्वी और उत्तर पूर्वी राज्यों की उन ट्रेनों के अलीगढ़ में रूकने की व्यवस्था की है जो अलीगढ़ में नही रूकती हैं। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि इन प्रदेशों के छात्र अपने अपने घर जा सकें।

संघर्ष में 70 लोग घायल

संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में जारी प्रदर्शनों के बीच अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय एएमयू) में भी रविवार देर रात छात्र और पुलिसकर्मी आमने-सामने आ गए थे। परिसर में तनावपूर्ण हालात के मद्देनजर विश्वविद्यालय को पांच जनवरी तक बंद कर दिया गया है। रविवार को हुये छात्र पुलिस संघर्ष में छात्रों समेत 70 लोग घायल हुए हैं।

20 पुलिसकर्मी और AMU सुरक्षाकर्मी भी घायल हुए

इसके अलावा, 20 पुलिस कर्मी और एएमयू के सुरक्षाकर्मी भी घायल हुये हैं। पथराव में घायल होने वालों में अलीगढ़ पुलिस के डीआईजी परमिंदर सिंह और पुलिस अधीक्षक नगर) अभिषेक भी शामिल हैं। पुलिस अधीक्षक नगर) अभिषेक ने बताया कि जिला प्रशासन ने सावधानी बरतते हुये शहर के सभी स्कूल कालेज बंद रखे हैं और विश्वविद्यालय के सभी द्वारों पर पुलिस बल और मजिस्ट्रेट तैनात किये गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here