LPG सिलेंडर को लेकर बड़ी घोषणा, अब सिर्फ 633 रुपए में मिल जाएगा गैस सिलेंडर

36

अगर आप हाल-फिलहाल ही गैस सिलेंडर (LPG cylinder) की बुकिंग कराने जा रहे हैं तो ये खबर आपको राहत देने वाली है. क्योंकि तेल कंपनियों ने ग्राहकों के लिए सस्ते एलपीजी गैस सिलेंडर का विकल्प शुरु किया है.

इस विकल्प को अपनाने के बाद आपको महंगे गैस सिलेंडर को खरीदने से मुक्ति मिल जाएगी. आपको बता दें कि नए विकल्प के साथ आपको मात्र 636 रुपये में गैस सिलेंडर मिल जाएगा. ये नया प्रकार का सिलेंडर है जिसे कंपोजिट सिलिंडर (Composite Cylinder)का नाम दिया गया है. फिलहाल इंडेन यानी इंडियन ऑयल (Indian Oil) ये सिलेंडर उपलब्ध करा रही है. इस सिलेंडर को आप आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकते हैं. कुछ ही दिनों में यह विकल्प अन्य गैस कंपनियां भी कर देंगी.

दरअसल LPG गैस सिलेंडर हर घर की मांग है, क्योंकि देश के 90 प्रतिशत घरों में एलपीजी पर ही खाना पकाया जाता है. कई बार सिलेंडर महंगा होने के चलते कई गरीब परिवार इसे खरीद ही नहीं पाते. क्योंकि आम सिलेंडर का रेट इन दिनों 915 रुपए के आस-पास है. तेल कंपनियों में बैठक के बाद ग्राहकों को कंपोजिट सिलेंडर वजन में हल्के होते हैं इसमें आपको 10 किलो गैस मिलती है. इसी वजह से इन सिलेंडर की कीमत कम होती है. इस सिलेंडर की खासियत यह है कि ये पारदर्शी होते हैं.

इंडियन ऑयल ने बताया है कि यह कंपोजिट वाला सिलेंडर अभी 28 शहरों में उपलब्ध है, लेकिन यह जल्द ही सभी शहरों में उपलब्ध होगा. इंडेन की वेबसाइट के मुताबिक इस सिलेंडर जयपुर में दाम 636 रुपए 50 पैसे, मुंबई में 634 रुपये, कोलकाता में 652, चैन्‍नई 645 रुपये में , लखनऊ में 660 रुपये, इंदौर में 653 रुपये, भोपाल में 638 रुपये, गोरखपुर में 677 रुपये हैं. जल्द ही पूरे देश में ये सिलेंडर उपलब्ध हो जाएंगे.

यूनियन बजट के दिन 1 फरवरी को जारी किए गए गैस सिलेंडर के दाम आम आदमी के बजट के लिए राहत का संकेत लेकर आए हैं. आपको बता दें कि 14.2 किलो के घरेलू गैस सिलिंडरों के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है, जबकि 19 किलो का कमर्शियल गैस सिलेंडर अब 1921 रुपए 50 पैसे में मिलेगा.

HIGHLIGHTS

  • फिलहाल इंडेन यानी इंडियन ऑयल ये सिलेंडर उपलब्ध ये सिलेंडर
  • तेल कंपनी ग्राहकों के लिए लेकर आई शानदार विकल्प
  • नए विकल्प के साथ महंगा गैस सिलेंडर खरीदने से मिलेगी मुक्ति

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here