CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई 12वीं के पहले टर्म की परीक्षा 50 फीसदी सिलेबस से होगी आयोजित, छात्र पढ़ें पूरी जानकारी

146

Exam 2021: सीबीएसई 12वीं के पहले टर्म की परीक्षा में केवल 50 फीसदी पाठ्यक्रम से भी प्रश्न पूछें जाएंगे। इस तरह प्रैक्टिकल परीक्षा भी 50 फीसदी सिलेबस की होगी। वहीं बोर्ड ने पहले टर्म की परीक्षा के लिए मार्किंग स्कीम भी जारी कर दी है। इससे स्टूडेंट्स पाठ्यक्रम की जानकारी कर सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 12वीं के पहले टर्म की परीक्षा में करीब 83 फीसदी तक वैकल्पिक प्रश्न पूछें जाएंगे, जिनकी संख्या भी निर्धारित कर दी गई है। मीडिया के ख़बरों के अनुसार साइंस में भौतिकी और रसायन में कुल 55 प्रश्न पूछे जायेंगे, जिसमें 45 प्रश्न में छात्रों को विकल्प मिलेगा। इसी तरह मैथ में कुल 50 प्रश्न पूछे जायेंगे और 40 प्रश्नों का उत्तर छात्रों को देना होगा। वहीं बायोलॉजी 60 प्रश्न में 50 प्रश्न विकल्प वाले होंगे। सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संजय भारद्वाज के अनुसार पहले टर्म के लिए मार्किंग स्कीम जारी कर दी गई है। इस बार विकल्प वाले प्रश्न की संख्या बढ़ाई गई है।

यह है पहले टर्म की मार्किंग स्कीम

12वीं के पहले टर्म की परीक्षा में 50 फीसदी पाठ्यक्रमों से ही प्रश्न पूछें जाएंगे। वहीं 100 नंबरों में से 20 नंबर का आंतरिक मूल्यांन भी होगा। बाकी 80 नंबरों की परीक्षा होगी। अगर 80 नंबर का पेपर है तो पहले टर्म में केवल 40 नंबर के ही प्रश्न आएंगे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here