7th Pay Commission: फिटमेंट फैक्टर को लेकर आया ये बड़ा अपडेट, केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी होगी डबल

40

केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार फिर खुशखबरी मिल सकती है। पहले महंगाई भत्ता फिर एचआरए और टीए प्रोमोशन मिलने के बाद अब एक नया तोहफा मिल सकता है। मोदी सरकार कर्मचारियों की सैलरी में फिर बढ़ोतरी कर सकती है।

बजट में फिटमेंट फैक्टर बढ़ने का ऐलान तो नहीं हुआ, लेकिन आगे सरकार इसपर विचार कर सकती है। फिटमेंट बढ़ने के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में भी बढ़ोतरी होगी। दरअसल, केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनके फिटमेंट फैक्टर को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी कर दिया जाए।

फिटमेंट फैक्टर का ऐलान होने के बाद कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में भी इजाफा होगा। फिटमेंट फैक्टर को अगर मंजूरी मिलती है तो कर्मचारियों की सैलरी में भी बंपर इजाफा होगा। दरअसल, फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से न्यूनतम वेतन भी बढ़ जाएगा। फिलहाल कर्मचारियों को 2.57 फीसदी फिटमेंट फैक्टर के आधार पर सैलरी मिल रही है। अब इसे बढ़ाकर 3।68 फीसदी किए जाने पर विचार किया जा रहा है। अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में 8 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी।

अब तक मिलने वाला 18000 रुपये सैलरी बढ़ कर 26000 रुपये हो जाएगी। सरकार सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करना चाहती है लेकिन, न्यूनतम सैलरी को बढ़ाने के पक्ष में नहीं है। सरकार फिटमेंट फैक्‍टर को 3 गुना बढ़ा सकती है। फिटमेंट फैक्टर के बढ़ने से कर्मचारियों की बेसिक पे 18000 रुपये से बढ़कर 21000 रुपये हो जाएगी। कैबिनेट सचिव से कर्मचारी यूनियन की मुलाकात में उन्हें आश्वासन भी मिला था। सूत्रों की मानें तो सरकार अब फिटमेंट फैक्टर की तरफ ज्यादा ध्यान दे रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here