महाराज को फिर याद आई मोदी की पगडंडी: मोदी की पगडंडी ने दावा किया कि जिम कॉर्बेट में सांस नहीं, तीन साल में एक कदम भी नहीं

17

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बेयर ग्रिल्स की बाघों के लिए प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क की यात्रा की यादों को ताजा करने के लिए मोदी ट्रेल का निर्माण करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि सरकार का यह दावा खोखला साबित हुआ है. पिछले तीन साल में सरकार ने अभी तक इस प्रस्ताव पर एक भी कदम नहीं उठाया है।

फरवरी 2019 में, प्रधान मंत्री मोदी ने बेयर ग्रिल्स के साथ मैन वर्सेज वाइल्ड शो में जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में कई रोमांचक गतिविधियों में भाग लेकर अपने संस्मरण सुनाए। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदर्भ में जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में जल्द ही मोदी ट्रेल बनाया जाएगा.

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के अंदर बेयर ग्रिल्स के साथ सर्वाइवल रियलिटी शो मैन वर्सेज वाइल्ड के एक विशेष एपिसोड में पीएम मोदी और बेयर ग्रिल्स द्वारा पैदल चलने के रास्ते और गतिविधियाँ शामिल होंगी। प्रधानमंत्री ने बेयर ग्रिल्स के साथ नेशनल पार्क में कई रोमांचक गतिविधियां कीं.

हम पार्क के एक बाघ बहुल इलाके में भी गए। उसने एक पेड़ के नीचे एक भाला भी बनाया। जिसमें चाकू और डंडे का इस्तेमाल किया गया था। इसके अलावा जंगल में अस्थायी नावों द्वारा कोसी नदी को भी पार किया गया।
महाराज ने कहा कि क्रोएशिया यात्रा के दौरान हमने गेम ऑफ थ्रोन्स टूर के बारे में सुना।

पर्यटन विभाग भी मोदी ट्रेल बनाकर वहां पर्यटकों को ले जाएगा, जिसमें पीएम मोदी द्वारा भालू ग्रिजली के साथ निर्धारित मार्गों की रूपरेखा तैयार की जाएगी। मोदी ट्रेल के जरिए जिम कॉर्बेट पार्क में बेयर ग्रिल्स के साथ पीएम मोदी की स्मृति में वन्यजीव पर्यटकों का परिचय कराया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here