काजोल बर्थडे स्पेशल: अभिनेत्री की अवार्ड विनिंग फिल्में जो आपको ज़रूर देखनी चाहिए

18

काजोल एक पीढ़ी को परिभाषित करने वाली अभिनेत्री हैं, जिनके पास बैक-टू-बैक सुपरहिट फिल्में हैं। अभिनेत्री ने 1992 में फिल्म बेखुदी से अपनी शुरुआत की और हाल ही में फिल्म उद्योग में 30 साल पूरे किए। इन तीन दशकों में, उन्होंने उद्योग को यादगार प्रदर्शनों के साथ आशीर्वाद दिया है, जिसके कारण उन्हें कई पुरस्कार मिले हैं जिनमें छह फिल्मफेयर पुरस्कार और भारत सरकार द्वारा प्रस्तुत पद्म श्री शामिल हैं। वह नेगेटिव रोले में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला भी हैं। आइए एक नज़र डालते हैं फिल्मों में उनके 5 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों पर। 

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे
इस फिल्म को बॉलीवुड में बनी सबसे बेहतरीन रोमांटिक फिल्मों में से एक माना जाता है। दोनों डीडीएलजे और अभिनेताओं के प्रदर्शन ने पंथ का दर्जा हासिल किया। सिमरन के रूप में काजोल ने एक मासूम लड़की की भूमिका निभाई, जिसे शाहरुख खान के राज से प्यार हो जाता है।

गुप्तः द हिडन ट्रुथ 
इस फिल्म के लिए, काजोल ने एक नकारात्मक भूमिका श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता में अपने प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। उन्होंने फिल्म में ईशा दीवान के रूप में एक रीढ़ की हड्डी को ठंडा करने वाली भूमिका निभाई और वह अपने प्रेमी के लिए मारने वाली प्रेमिका के रूप में आश्वस्त थी।

कुछ कुछ होता है
दर्शकों ने एक बार फिर काजोल और शाहरुख खान की पोस्ट डीडीएलजे का जादू करण जौहर के निर्देशन में बनी पहली फिल्म में अनुभव किया। काजोल ने दर्शकों और आलोचकों को समान रूप से चकित कर दिया, पहली में एक डैण्टी के रूप में और फिल्म के दूसरे भाग में एक होमली गर्ल और के रूप में।

कभी खुशी कभी गम
काजोल ने करण जौहर* के प्यार और पारिवारिक ड्रामा के बवंडर में चांदनी चौक से ज़ोरदार और मज़ेदार पंजाबी कुड़ी की भूमिका निभाई। उसने अपनी बेदाग कॉमिक टाइमिंग से सबको बहुत पसंद आयी।

माय नाम इस खान 
इस फिल्म में, काजोल ने अपने बच्चे को खोने वाली माँ का एक शानदार और दिल दहला देने वाला प्रदर्शन दिया, जिसने लाखों दिलों को छू लिया। उन्होंने उस वर्ष सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री श्रेणी में फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here