उत्तराखंड का यह युवक बर्फीली सड़कों के बीच साइकिल से पहुंचा खारदुंग ला दर्रे, बनाया कीर्तिमान

13

उत्तराखंड के अल्मोड़ा निवासी साइकिल चालक अजय सिंह फरत्याल ने 29 दिनों में लद्दाख में खारदुंग ला दर्रे के पास अल्मोड़ा से लेह तक 5359 मीटर की ऊंचाई तक पहुंचकर रिकॉर्ड बनाया है। अजय सिंह (22) ने कहा कि उनका उद्देश्य लोगों को पर्यावरण की रक्षा करने और साइकिल चलाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

उन्होंने यात्रा के बारे में बताया कि अल्मोड़ा होते हुए वे नैनीताल, काशीपुर, हरिद्वार, देहरादून, हिमाचल, चंडीगढ़, होशियारपुर होते हुए श्रीनगर पहुंचे. यह ज़ोजिला दर्रा 3528 मीटर, खारदुंग ला 5359 मीटर, नामिकाला 3700 मीटर, लाचुंगला पास 5059 मीटर, नाकिला दर्रा 4738 मीटर, बारलाचला दर्रा 4890 मीटर बहुत कठिन और बर्फीली सड़क से पहुंचा।

इनमें से अधिकांश क्षेत्र चीनी सीमा को छूते हैं। साइकिल चालक अजय ने कहा कि जब उन्होंने यात्रा शुरू की थी तब उनके पास केवल 15,000 रुपये थे लेकिन कोई अन्य साधन नहीं होने के बावजूद उन्होंने भूख, प्यास और अन्य कठिनाइयों के बावजूद अपनी यात्रा जारी रखी।

साइकिल चलाने वाले अजय ने कहा कि एक समय था जब उनके पास केवल 350 रुपये बचे थे। उसके बाद पैंगोंग झील से सेरचू तक पांच दिनों तक मागी ने पानी पीते हुए अपनी यात्रा जारी रखी।

तभी डिप्रिंग में एक टैक्सी ड्राइवर ने 500 रुपये देकर उसकी मदद की। अल्मोड़ा पहुंचकर अजय ने अपनी यात्रा पूरी की और सभी चोटियों के चित्र बनाकर अपर जिलाधिकारी सीएस मार्तोलिया को भेंट किए।

उन्होंने जिलाधिकारी वंदना से मुलाकात कर 15 अगस्त को अल्मोड़ा कस्बे में साइकिल रैली आयोजित करने पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी की प्रेरणा और जिला प्रशासन के आर्थिक सहयोग से उन्होंने यह यात्रा पूरी की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here