ग्लोबल सेंट्रल बैंक जुलाई में लगभग 1,200 बीपीएस दरों में वृद्धि करते हैं

13

दुनिया भर के प्रमुख विकसित और उभरते बाजार केंद्रीय बैंकों ने अकेले जुलाई में ब्याज दरों में बढ़ोतरी में लगभग 1,200 आधार अंक दिए, कनाडा के आश्चर्यजनक बाजारों के साथ बहु-दशक उच्च मुद्रास्फीति के खिलाफ अपनी लड़ाई को तेज कर दिया।
10 सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्राओं में से पांच की देखरेख करने वाले केंद्रीय बैंकों ने पिछले महीने उनके बीच 325 आधार अंकों की दरों में बढ़ोतरी की। यह G10 केंद्रीय बैंकों में वर्ष की शुरुआत के बाद से दर वृद्धि की कुल मात्रा को 1,100 आधार अंकों तक लाता है।

हालांकि, जुलाई की संख्या सात केंद्रीय बैंकों द्वारा जून में दिए गए 350 आधार अंकों से कम थी।

यूनियन इन्वेस्टमेंट में फिक्स्ड इनकम पोर्टफोलियो मैनेजमेंट के प्रमुख क्रिश्चियन कोफ ने रॉयटर्स को बताया, “हम केंद्रीय बैंकों के चरम पर पहुंच गए हैं।”

केंद्रीय बैंकों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वे दरों में बढ़ोतरी के साथ इसे ज़्यादा नहीं करेंगे,” कोप ने कहा, यह भी अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल द्वारा दिया गया संदेश था।

जुलाई कुछ आकर्षक चालों के साथ बिखरा हुआ था। कनाडा वर्तमान चक्र में दुनिया की उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के बीच पहली 100-आधार-बिंदु दर वृद्धि प्रदान करके प्रमुख हॉक, आश्चर्यजनक बाजारों के रूप में उभरा, अपनी प्रमुख नीति को उठाकर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here