हीटवेव ज़ो: स्पेनिश शहर तूफान की तरह हीटवेव नाम देने वाला दुनिया का पहला शहर बन गया

29

स्पेनिश शहर सेविला हीटवेव का नाम और वर्गीकरण करने वाला दुनिया का पहला शहर बन गया है – उसी तरह उष्णकटिबंधीय तूफान और तूफान का नाम दिया गया है। टाइम पत्रिका की एक रिपोर्ट के अनुसार, अत्यधिक गर्म मौसम की अवधि अधिक होने के कारण निवासियों को चेतावनी देने और ढालने का विचार है। आउटलेट ने आगे कहा कि सेविले के मौसम संबंधी डेटा सिस्टम ने इस गर्मी में शहर की चौथी, वर्तमान हीटवेव का नाम ज़ो रखा है। टाइम ने शहर के मौसम अधिकारियों के हवाले से बताया कि यह दुनिया में आधिकारिक तौर पर इस तरह नामित होने वाला पहला हीट इवेंट है।
अत्यधिक तापमान पर आर्द्रता और दिन के समय के प्रभाव को समझने के लिए हीटवेव के लिए नई वर्गीकरण प्रणाली पिछले महीने शुरू की गई थी।

शहर के मौसम विभाग ने कहा कि हीटवेव ज़ो के दौरान दिन का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहेगा। टाइम रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाली हीटवेव के लिए चुने गए अन्य नाम यागो, ज़ेनिया, वेन्सलाओ और वेगा हैं।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि “बहुत गर्म होने वाला है” के बजाय “हीट वेव ज़ो आ रहा है” सुनने से लोग चेतावनियों को अधिक गंभीरता से ले सकते हैं और याद रख सकते हैं कि परिश्रम से बचें और पानी पिएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here