Food Precautions: खाने की इन 5 आइटम को कभी भी फ्रीज में न रखे।

22

फ्रीज हम सभी के घर में होता है, और अक्सर इसका इस्तेमाल चीजों को खराब होने से बचाने के लिए किया जाता है। ऐसे में कुछ खाने के आइटम को फ्रीज में स्टोर करके रखने से खाने खराब होने से बचता है। लेकिन कुछ खाने के आइटम ऐसे भी है, जिन्हे फ्रीजर में स्टोर करके रखने से ये आपको नुकसान भी पहुंचा सकते है।
ऐसे में हम आपको बताएंगे किन खाने की आइटम को फ्रीज में स्टोर करके नहीं रखना है।

1. कच्चे आम
कच्चे आम को कभी भी फ्रीज में स्टोर करके नहीं रखना चाइए, क्युकी इससे आम पकने में मुश्किल होती है, और स्वाद में खट्टे रहते है।
इसलिए सदेव पके आमो को ही फ्रीज में स्टोर करके रखे, जिससे आम खराब होने से बचेंगे।

2.तेल
तेल को कभी भी फ्रीज में स्टोर नही करना चाइए, क्युकी इससे तेल का रंग और टेक्सचर बदल सकता है, और ये स्वाद में भी अलग हो जाता है। इसलिए तेल को बाहर के वातावरण में रखना ही सर्वोत्तम है।

3. पका हुआ मांस
जो लोग मांसाहार करते है, उन लोगो को फ्रीज में 2 दिन से ज्यादा का मांस खाना नही चाइए, क्युकी इस वक्त तक इसका रंग और स्वाद बदल सकता है। जिसको सेवन करने से आपको पेट से संबंधित बीमारी हो सकती है।

4. शहद
शहद हमेशा बाहर के तापमान पर ही सही रहता है, अगर इसको आप फ्रीज में डाल देते है तो इससे इसका स्वाद और टेस्ट दोनो खराब हो सकता है, और ये जम सकता है, जिससे इसको प्रयोग में लाना मुश्किल है।

5. ब्रेड
ब्रेड को कभी भी फ्रीजर में नही रखना चाइए, क्युकी इसमें मौजूद स्टार्च ठंडे वातावरण में जल्दी क्रिस्टालाइज होते है, जिससे ये खराब हो सकते है। इसलिए ब्रेड को हमेशा ऐसे कंटेनर में रखे, जिसमे हवा पास न होती हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here