Google Pixel 6a की प्री-बुकिंग शुरू: 6GB रैम और लाइव ट्रांसलेशन जैसे फीचर मिलेंगे, 4000 रुपये का डिस्काउंट अभी मिल रहा है

20

Google का Pixel स्मार्टफोन Pixel 6a भारतीय बाजार में दस्तक देने वाला है। अब ग्राहक इसे भारत में प्री-ऑर्डर कर सकते हैं। गूगल के इस फोन की बिक्री 28 जुलाई से शुरू होगी। ब्रांड ने इस डिवाइस को मई में अपने I/O इवेंट में पेश किया था।

इससे पहले कंपनी ने साल 2020 में Pixel 4a को लॉन्च किया था। Pixel स्मार्टफोन के अलावा आप Pixel Buds और अन्य Google डिवाइस भी खरीद सकते हैं। Google Pixel 6a कंपनी की 6-सीरीज का सबसे सस्ता फोन है।

गूगल पिक्सल 6ए की कीमत 43,999 रुपये है
Google Pixel 6a की कीमत 43,999 रुपये है। हालांकि प्री-बुकिंग के दौरान आप इस फोन को 39,999 रुपये में खरीद पाएंगे। एक्सिस बैंक कार्ड और ईएमआई लेनदेन पर 4000 रुपये की छूट उपलब्ध है। भारत में यह फोन दो कलर ऑप्शन चारकोल और चाक में आता है।

Google इस डिवाइस पर 6000 रुपये का एक्सचेंज बोनस भी दे रहा है। यह ऑफर पिक्सल डिवाइसेज के लिए है। वहीं, दूसरे फोन को एक्सचेंज करने पर आप 2000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं।

अगर कोई इस फोन के साथ नेस्ट हब जेन 2 या पिक्सल बड्स ए सीरीज या फिटबिट इंस्पायर 2 खरीदता है तो उसे सिर्फ 4,999 रुपये खर्च करने होंगे। Pixel Buds Pro को आप Flipkart से 19,990 रुपये में खरीद सकते हैं।

गूगल पिक्सल 6ए के स्पेसिफिकेशन्स
Google Pixel 6a में 90Hz रिफ्रेश रेट वाली 6.1-इंच FHD+ OLED स्क्रीन है। हैंडसेट Tensor GS101 चिपसेट पर रन करता है, जो अन्य Pixel 6-सीरीज के फोन में मिलता है। डिवाइस 6GB रैम + 128GB स्टोरेज के साथ आता है।

इसमें डुअल रियर कैमरा मिलता है, जिसका मुख्य लेंस 12MP का है। दूसरा 12MP का अल्ट्रा वाइड एंगल सेंसर है। फ्रंट में 8MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। डिवाइस Android 12 के साथ आता है। इसमें 4,306mAh की बैटरी है, जो फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। हैंडसेट टाइटन एम2 चिप पर चलता है।

अब तक Google 6a पर मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो क्या अब आप समझ गए हैं कि क्या यह फोन इस कीमत में वाजिब है? और उसमें क्या नहीं मिलेगा?

दिखाना
Google 6a के साथ डिस्प्ले के मामले में Google ने निराश किया है। 40 हजार रुपये की रेंज में आपको 120Hz और 144Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले वाले कई फोन मिल जाएंगे। अब गूगल ने 60Hz रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले दिया है, ये तो वे ही जानते हैं। 60Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले वाला फोन खरीदने के लिए 40 हजार रुपये खर्च करने का कोई मतलब नहीं है।

कैमरा
ट्रिपल रियर कैमरे आज के समय में फोन में आसानी से मिल जाते हैं। ऐसे में गूगल ने इस फोन के साथ डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया है। आजकल बजट फोन में भी थर्ड लेंस के तौर पर मैक्रो सेंसर मिल रहा है, जबकि गूगल पिक्सल में आपको मैक्रो सेंसर जैसा कुछ नहीं मिलता है। फ्रंट कैमरे में भी सिर्फ 8 मेगापिक्सल का कैमरा मिलता है, जबकि सभी कंपनियां 12, 20 और 32 मेगापिक्सल पर शिफ्ट हो गई हैं। Apple ने iPhone 13 सीरीज में 12-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया है।

संरक्षण
Google ने सुरक्षा के मामले में भी निराश किया है। गोरिल्ला ग्लास 3 को 2013 में लॉन्च किया गया था और आज गोरिल्ला ग्लास विक्टस का जमाना है, लेकिन यहां भी गूगल ने कंजूसी की है और गोरिल्ला ग्लास 3 को ही प्रोटेक्शन दिया है। इसके अलावा प्रीमियम फोन होने के बावजूद बैक पैनल प्लास्टिक का बना है। ऐसे में गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन सिर्फ फ्रंट में ही मिलता है। फोन को IP67 की रेटिंग मिली है।

चार्ज
Pixel 6a में 4410mAh की बैटरी है जो सिर्फ 18W पर फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। आज जब 150W तक की चार्जिंग वाले फोन बाजार में उपलब्ध हैं, तो 18W चार्जिंग वाला फोन लॉन्च करना मजाक जैसा लगता है। Apple और Samsung के नक्शेकदम पर चलते हुए Google ने भी फोन के साथ बॉक्स में चार्जर नहीं दिया है।

कीमत
इन सब बातों के बावजूद कंपनी ने फोन की कीमत को लेकर कोई समझौता नहीं किया है। आईफोन एसई से लेकर वनप्लस, रियलमी, वीवो, आईक्यू और सैमसंग तक 40 हजार रुपये की रेंज में कई अच्छे फोन हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here