कर्क-कन्या राशि वालों के लिए दिन शुभ रहेगा; मेष, वृष और वृश्चिक राशि के लोगों को कष्ट हो सकता है

22

24 जुलाई रविवार सावन मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी है। चंद्रमा वृष राशि में रहेगा। रविवार को रोहिणी नक्षत्र होने के कारण धता नाम का शुभ योग बन रहा है. इस दिन भगवान विष्णु के सामने दीपक जलाएं और Om नमो भगवते वासुदेव मंत्र का जाप करें। शिवलिंग पर जल और बिल्व पत्र चढ़ाएं।

ज्योतिषी डॉ. अजय भांबी के अनुसार रविवार के दिन कर्क, कन्या और मकर राशि वालों को समय मिल सकता है, सुख बना रहेगा. मेष, वृष और वृश्चिक राशि के लोगों को अतिरिक्त सतर्कता से काम लेना होगा, अन्यथा नुकसान होने की संभावना है। जानिए चंद्र राशि के आधार पर सभी 12 राशियों के लिए कैसा हो सकता है दिन…

मेष:

पॉजिटिव- आज का समय मिलाजुला फलदायी रहेगा। आप किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास करेंगे, और आप सफल होंगे। घर में नए सामान की खरीदारी भी संभव है।

नेगेटिव- मनचाहे ढंग से काम न करने पर मन अशांत रहेगा। कुछ खर्चे अचानक आ सकते हैं। यदि निर्णय लेने में कोई समस्या आ रही है तो किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह लें। जरूर समाधान निकलेगा।

बिजनेस- बिजनेस से जुड़े किसी नए काम में रुचि न लें. वित्त संबंधी मामलों में कुछ उलझन हो सकती है। इस समय इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। नौकरीपेशा लोगों पर अतिरिक्त काम का बोझ रहेगा।

लव- पारिवारिक संबंधों में मधुरता और सामंजस्य रहेगा. प्रेम संबंधों में एक दूसरे के प्रति ईमानदार रहें।

स्वास्थ्य- कब्ज और गैस की समस्या बढ़ सकती है। उचित आहार बनाए रखें, आयुर्वेदिक खाद्य पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करें।

शुभ रंग- पीला

लकी नंबर- 5

वृषभ:

सकारात्मक- व्यस्त रहने के बाद भी आप अपने निजी कार्यों के लिए भी समय निकालेंगे। आपके द्वारा लिया गया कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय बेहतर साबित होगा। परिवार के सदस्यों का सहयोग और सलाह भी आपके लिए फायदेमंद रहेगी।

नेगेटिव- कोई अप्रिय सूचना मिलने से मन में तनाव और भय की स्थिति बन सकती है। राहत पाने के लिए कुछ देर मेडिटेशन करें। शांति से स्थितियों को संभालें। बातचीत के दौरान नकारात्मक शब्दों का प्रयोग न करें। निवेश के लिए समय अनुकूल नहीं है।

बिजनेस- बिजनेस में अपने काम की गुणवत्ता में सुधार करना जरूरी है। यदि कार्य क्षेत्र की व्यवस्था में कुछ बदलाव की योजना है तो उस पर तुरंत अमल करें। प्रॉपर्टी से जुड़े कारोबार में कोई बड़ा सौदा संभव है।

प्यार- पति-पत्नी के बीच उचित तालमेल जरूरी है। इससे आपसी सौहार्द और प्रेम बना रहेगा। व्यर्थ के प्रेम प्रसंगों में समय बर्बाद न करें।

स्वास्थ्य- शारीरिक और मानसिक विश्राम पाने के लिए कुछ समय सकारात्मक गतिविधियों में अवश्य बिताएं। मौजूदा मौसम में सेहत का ध्यान रखें।

शुभ रंग- नीला

शुभ अंक- 9

मिथुन राशि:

पॉजिटिव- अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित करें, इससे सारे काम सुचारु रूप से होंगे। आपका सकारात्मक दृष्टिकोण और संतुलित सोच किसी भी समस्या को सुलझाने में सहायक होगी।

नेगेटिव- योजनाएं बनाने के साथ-साथ उन पर अमल भी जरूरी है। ध्यान रखें कि बहुत अधिक सोच हाथ से निकल सकती है। बहुत अधिक अभिमान और आत्म-श्रेष्ठता अच्छी नहीं है।

व्यापार- समय आपके पक्ष में है। मार्केटिंग से जुड़े कार्यों को निपटाने का यह सही समय है। आपके सभी काम सही ढंग से होंगे। किसी छोटी-छोटी बात पर वाद-विवाद होने की संभावना है। जोखिम वाली गतिविधियों में निवेश न करें।

लव- परिवार के सदस्यों के साथ हंसी-मजाक और मनोरंजन के साथ समय खुशी से बीतेगा। लव पार्टनर के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाने का मौका मिल सकता है।

स्वास्थ्य- अपच और गैस की समस्या परेशान करेगी। सात्विक भोजन करें और आयुर्वेदिक खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

शुभ रंग- लाल

लकी नंबर- 8

कैंसर:

सकारात्मक लोगों के संपर्क में रहें और सामाजिक गतिविधियों में भी भाग लें। नई जानकारी मिलेगी। आप जो चाहते हैं उसे करने में समय व्यतीत करने से आपको मानसिक शांति मिलेगी।

नकारात्मक तर्कों में अपना समय बर्बाद न करें। कभी-कभी आप दूसरों के बारे में बात करके खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं। मन में किसी बात को लेकर नकारात्मक विचार आएंगे। धैर्य और धैर्य जरूरी है।

व्यापार- इस समय व्यापार की स्थिति अच्छी बनी हुई है। निवेश संबंधी गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने में उचित समय लगाएं। इस समय भविष्य की योजनाओं में निवेश करने के लिए समय अनुकूल है।

लव- पारिवारिक माहौल खुशियों से भरा रहेगा। सभी सदस्यों का साथ बेहतर होने से घर में खुशी का माहौल रहेगा।

स्वास्थ्य- खांसी, नाक बहना बढ़ सकता है। लापरवाही न करें और उचित उपचार लें।

शुभ रंग- हरा

लकी नंबर- 3

सिंह:

सकारात्मक- व्यस्त दिनचर्या बनी रहेगी। कार्यों का सृजन सुचारू रूप से होगा। महिलाओं के लिए आज का दिन खुशी का रहेगा। आपका व्यवहार, बोलने का तरीका दूसरों को आपकी ओर आकर्षित करेगा।

नेगेटिव- किसी भी विपरीत परिस्थिति में समानता बनाए रखें। अतीत की नकारात्मकता को हावी न होने दें, वर्तमान में जीना सीखें। किसी भी काम को जल्दबाजी में करने की बजाय आसान तरीके से पूरा करने का प्रयास करें।

व्यापार-वित्तीय मामलों में अधिक सोच-विचार की जरूरत है। हालांकि कार्यक्षेत्र में आपका प्रभाव बना रहेगा। अपनी योजनाओं को गुप्त रखें, काम की गुणवत्ता और भी बेहतर करें।

लव- परिवार के लिए समय निकालने से घर का माहौल खुशनुमा रहेगा. प्रेम संबंधों में भी मजबूती आएगी।

स्वास्थ्य- इस समय थकान और तनाव का अनुभव होगा। कुछ समय ध्यान और ध्यान में भी बिताएं। नियमित दिनचर्या आपको स्वस्थ रखेगी।

शुभ रंग- नारंगी

लकी नंबर- 6

बेटी:

सकारात्मक- ग्रहों की स्थिति अनुकूल है। ख़र्चों की अधिकता रहेगी, लेकिन ख़र्चे बेहतर कार्यों के लिए होंगे, तो चिंता मत करो। आपकी दक्षता अपेक्षा से अधिक उपज देने की संभावना है। पिछले कुछ समय से चल रही अराजक दिनचर्या में सकारात्मक बदलाव आएगा।

नेगेटिव- बच्चों के प्रवेश को लेकर असमंजस की स्थिति रहेगी। आज यात्रा करने से बचें। याद रखें, आलस्य या अधिक सोचना समय की बर्बादी हो सकती है।

व्यापार- अतिरिक्त आय का जरिया बनेगा। व्यावसायिक गतिविधियों में सुधार होगा। फोन और संपर्कों के माध्यम से उचित व्यवस्था बनाए रखी जाएगी। शेयर आदि में निवेश करने के लिए समय अच्छा है। बस अपने कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से पूरा करें।

लव- पति-पत्नी के बीच प्रेमपूर्ण संबंध रहेंगे। परिवार के सदस्यों के बीच उचित सामंजस्य के साथ सकारात्मकता बनी रहेगी।

स्वास्थ्य- सिरदर्द, माइग्रेन की समस्या आपको परेशान करेगी। बासी भोजन के सेवन से बचें।

शुभ रंग- गुलाबी

लकी नंबर- 2

तुला:

सकारात्मक – समाज या सामाजिक गतिविधियों के लिए भी कुछ समय निकालें। इससे आपका एक्सपोजर बढ़ेगा। किसी पारिवारिक मामले में आपका निर्णय सर्वोपरि रहेगा। धन के आगमन के साथ व्यय भी होगा, लेकिन आर्थिक स्थिति संतुलित रहेगी।

नेगेटिव- ज्यादा दिखावा करने की प्रवृत्ति आपको नुकसान पहुंचा सकती है। बाहरी लोगों से मिलते समय सावधान रहें, कुछ लोग स्वार्थ के लिए आपका इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी खास योजना को भी टालना पड़ सकता है।

व्यापार- इस समय आपके कार्य प्रणाली में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है। दोपहर के बाद स्थितियां अनुकूल बनेंगी। कुछ समय से चल रही बाधाएं दूर होंगी। अपने आत्मविश्वास को गिरने न दें क्योंकि आर्थिक स्थिति मध्यम है।

लव- जीवनसाथी और परिवार के साथ ऑनलाइन शॉपिंग में समय व्यतीत होगा। एक दूसरे के साथ समय बिताने से रिश्ते में मधुरता आएगी।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा, लेकिन महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह नहीं होना चाहिए।

शुभ रंग- लाल

लकी नंबर- 1

वृश्चिक:

पॉजिटिव – करीबी रिश्तेदारों के आने से घर में खुशनुमा माहौल रहेगा। पुराने मतभेद सुलझेंगे। आपकी मेहनत और साहस से कोई महत्वपूर्ण कार्य पूरा होने जा रहा है। संतान संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी।

नेगेटिव – अपनी जरूरी बातों का ध्यान खुद रखें। सपनों की दुनिया से बाहर आएं, हकीकत को समझें और काम करें। किसी और पर भरोसा करना हानिकारक हो सकता है। अपने काम को खुद सुलझाने की कोशिश करें।

व्यापार की स्थिति सामान्य है। ऐसी स्थिति रहेगी कि मेहनत अधिक है और व्यापार में लाभ कम है। पब्लिक डीलिंग से जुड़े कार्यों पर अधिक ध्यान दें। यदि आप कोई नया व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह लेना जरूरी है।

लव- दांपत्य संबंधों में मधुरता आएगी. गलतफहमी के कारण प्रेम संबंधों में दूरियां आ सकती हैं।

स्वास्थ्य- मानसिक और शारीरिक रूप से बहुत थकान महसूस करेंगे। सकारात्मक रहें और ध्यान करें, व्यायाम करें।

शुभ रंग- हरा

शुभ अंक- 4

धनु:

सकारात्मक – आज का समय चिंतन और आत्मनिरीक्षण का है। किसी प्रिय व्यक्ति से मिलना आपके लिए वरदान साबित होगा। यदि स्थान परिवर्तन की योजना बन रही है तो यह समय अनुकूल है।

नेगेटिव- दूसरों के मामलों में बेवजह दखल न दें। नहीं तो आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। किसी करीबी रिश्तेदार से वाद-विवाद होने से भी घर की व्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

व्यापार- व्यापार को लेकर कुछ परेशानी रहेगी, लेकिन यह स्थिति अस्थायी है, जल्द ही स्थितियां अनुकूल हो जाएंगी. लाभ के स्रोत सामने आएंगे, लेकिन धीमी गति से। सरकारी कर्मचारियों को विशेष कार्य के आदेश मिल सकते हैं।

प्रेम-वैवाहिक संबंधों में कलह हो सकती है। जिसका असर घर की व्यवस्था पर भी पड़ेगा। युवा प्रेम संबंधों में समय बर्बाद करने के बजाय अपने करियर पर ध्यान दें।

सेहत- मौजूदा मौसम से खुद को बचाना जरूरी है। सुरक्षा नियमों का गंभीरता से पालन करें।

शुभ रंग – आसमानी

लकी कलर- 7

मकर:

सकारात्मक- अनुकूल समय। नकारात्मक परिस्थितियों की चिंता करने की बजाय समस्या को सुलझाने का प्रयास करें, सफलता मिलेगी। पॉलिसी मैच्योर होने पर निवेश की योजना भी बनेगी। घर में मेहमान आएंगे।

नेगेटिव – अजनबियों के साथ मेलजोल करते समय अपनी गरिमा का ध्यान रखें। दिखावे पर बेवजह खर्च न करें। नकारात्मकता को अपने ऊपर हावी न होने दें, समझदारी और शांति से काम लें।

व्यापार – सभी कार्यों को व्यवस्थित करने का प्रयास करें, इस बात का ध्यान रखें कि कोई दूसरा आपके काम का श्रेय ले सकता है। इस समय कोई रुका हुआ व्यवसायिक कार्य किसी राजनीतिक व्यक्ति के सहयोग से सुलझाया जा सकता है।

लव- अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद अपने परिवार के साथ कुछ समय अवश्य बिताएं। परिवार के सदस्यों को कुछ उपहार देने से भी खुशी मिलेगी।

स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर और डायबिटीज है तो अपना भी ध्यान पक्के। अपनी नियमित जांच करवाएं, नियमित दिनचर्या बनाए रखें।

शुभ रंग- नीला

शुभ अंक- 9

कुंभ राशि:

आपका झुकाव सकारात्मक सामाजिक गतिविधियों की ओर रहेगा। समाज में मान सम्मान मिलेगा। अगर आप किसी जरूरी काम में पैसा लगाने की सोच रहे हैं तो इस पर गंभीरता से विचार करें, इस समय स्थितियां अनुकूल हैं।

नेगेटिव – सभी को खुश रखने के प्रयास में आप अपना नुकसान भी कर सकते हैं। अपनी क्षमता के अनुसार काम करना बेहतर है। अपने सामान का खुद ख्याल रखें, नुकसान का खतरा है।

व्यापार- साझेदारी से जुड़े कारोबार में चल रही गलतफहमी दूर होगी। व्यापार के साथ-साथ कुछ नए कार्यों के लिए भी आपकी रुचि बढ़ेगी। कर्मचारियों और कर्मचारियों के साथ संबंधों में खटास न आने दें, नहीं तो इससे उनकी कार्य क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा मर सकता है

लव- पति-पत्नी के बीच कटु-मीठा विवाद रहेगा. अविवाहित लोगों के लिए विवाह योग बन रहे हैं।

स्वास्थ्य- पेट से संबंधित कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है। नियमित आहार और दिनचर्या बनाए रखें।

शुभ रंग – आसमानी

लकी नंबर- 3

मीन राशि:

पॉजिटिव – संपत्ति या वाहन से संबंधित खरीदारी संभव है। आप अपने आत्मविश्वास और बुद्धिमत्ता से विपरीत परिस्थितियों को अपने अनुकूल बना लेंगे। अपनी योजनाओं को लागू करने का यह सही समय है।

नेगेटिव- करियर से संबंधित अनुकूल परिणाम न मिलने से युवा चिंतित रहेंगे। हार न मानें और पुनः प्रयास करें। किसी भी तरह के घर की मरम्मत या सुधार कार्य करने से पहले अपने बजट का भी ध्यान रखें।

व्यवसाय – व्यवसाय विकास के लिए अपने संपर्कों को बढ़ाएँ। दूसरों की सलाह पर भी ध्यान दें, इससे आपको कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है। आर्थिक स्थिति कुछ सामान्य रहेगी, ख़र्चों में वृद्धि होगी। आप जितना खर्च कर सकते हैं उससे अधिक उधार या उधार न लें।

लव- जीवन साथी और परिवार का उचित सहयोग बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भावनात्मक निकटता भी बढ़ेगी।

स्वास्थ्य- काम को लेकर खुद पर ज्यादा बोझ न डालें। थकान के कारण शरीर को आराम मिलेगा। अपने लिए कुछ समय अवश्य निकालें।

शुभ रंग- केसर

लकी नंबर- 5

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here