आंवला चोखा से डायबिटीज करें कंट्रोल, जानें रेसिपी और फायदे

22

Amla for Diabetes: विटामिन सी से भरपूर आंवला स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होता है. इसके सेवन से न सिर्फ आप स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं, बल्कि यह स्किन और बालों की परेशानियों को दूर करने में भी प्रभावी होता है. इसके सेवन से आप डायबिटीज को भी कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज में आप सीधे तौर पर आंवला का सेवन कर सकते हैं, इसके अलावा आंवला का चोखा भी डायबिटीज मरीजों के लिए काफी हेल्दी होता है. आज हम आपको इस लेख में आंवला से चोखा बनाने की विधि के बारे में बताएंगे.
डायबिटीज मरीजों के लिए आंवला चोखा बनाने के लिए सबसे पहले 7 से 8 आंवला को अच्छे से उबाल लें. इसके बाद इससे बीजों को निकालकर साइड में रख लें.

अब 4 से 5 लहसुन की कलियों और 2 से 3 हरी मिर्च को लेकर तवे पर गर्म करें. अब इस मिर्च और लहसुन को अच्छे से कूट लें. अब उबाले गए आंवले को अच्छे से मैश करें.

इसके बाद इसमें कूटे हुए लहसुन और हरी मिर्च को मिलाएं. अब इसमें आधा चम्मच सरसों का तेल डालें. इसके साथ-साथ आप स्वादानुसार नमक, धनिया की पत्तियां डालें. लीजिए आंवला चोखा तैयार है.

डायबिटीज में कैसे फायदेमंद है आंवला चोखा

आंवला चोखा खाने से डायबिटीज मरीजों को काफी फायदे हो सकते हैं. दरअसल, इसमें विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर को कम करने में असरदार हैं. इसके अलावा यह डायबिटीज के दौरान होने वाली परेशानियों को कम कर सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here