इन स्मार्ट तरीको से करे अपने दिन की सही शुरुआत!

38

आप सुबह में कैसे उठते है और अपना सुबह का समय कैसे व किन चीजों में व्यतीत करते है, यह आपके पूरे दिन के लिए आपके मूड और दिमाग को सेट करता है। यदि आप अपनी नींद में कंजूसी करते हैं, नाश्ता छोड़ देते हैं, या आप अपने लुक्स व फीलिंग्स को नज़र अंदाज़ करते है, तो आपको इन सब बातो पर ध्यान केंद्रित करना अति आवश्यक है।

शायद आप भी उन चुनिंदा लोगो में हो जो इस बारे में ज्यादा ध्यान न देते हो। लेकिन अपने दिन की शुरुआत सही व स्मार्ट तरीके से करना आपके पुरे दिन को दिलचस्प व खुशनुमा बना सकता है। ज्यादातर लोगों के लिए, यह सुबह उठने, कपड़े पहनने और हाथ में काम करने की दिनचर्या तक ही सिमित होता है। अगर आप भी इन्ही लोगो की श्रेणी में आते है तो यह आपके चिंतन व पुनर्विचार करने का समय हो सकता है।

आप सुबह में कैसे उठते है और अपना सुबह का समय कैसे व किन चीजों में व्यतीत करते है, यह आपके पूरे दिन के लिए आपके मूड और दिमाग को सेट करता है। यदि आप अपनी नींद में कंजूसी करते हैं, नाश्ता छोड़ देते हैं, या आप अपने लुक्स व फीलिंग्स को नज़र अंदाज़ करते है, तो आपको इन सब बातो पर ध्यान केंद्रित करना अति आवश्यक है। अपने दिन की सही शुरुआत करने के लिए इन स्मार्ट बातो पर विशेष रूप से ध्यान दे एवं इन्हे अपनी हर सुबह में शामिल करे व दिनचर्या में बदलाव लाने का प्रयास करें।

हर रात एक निश्चित समय पर सोने का प्रयास करे और अपने आप को 7 से 8 घंटे की नींद दें और सुबह जागने के बाद अपने आप को पर्याप्त समय दें  सुबह अपनी आँखे खोलने के साथ ही सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाएं। सकारात्मक विचारो को अपने ज़हन में लाए, जो आपके पुरे दिन में एक सकारात्मक ऊर्जा से बाहर देगा। हमेशा सुबह अपना बिस्तर व्यवस्थित करने के बाद ही दुरसो कामो में अपने आप को व्यस्त करे। घंटों सोने के बाद अपने शरीर को हाइड्रेट करना जरूरी है। अपने पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को बहार निकल कर  वजन घटाने में मदद करेगा। इसलिए अपने दिन की शुरुवात एक बड़ा गिलास पानी पीकर ही शुरू करे। हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ अपनी सुबह की सुरुवात करे। यह आपके मूड को किक-स्टार्ट देगा और मानसिक रूप से तेज और उत्पादक बने रहने के लिए आपके शरीर को ऊर्जा और पोषण से भर देगा।

मैडिटेशन को अपनी सुबह की दिनचर्या के हिस्से के रूप में सुनिश्चित रूप से शामिल करे।  अपने अवचेतन मन और भावनाओं को केंद्रित करने के लिए किसी भी प्रकार के ध्यान के साथ दिन को शुरू करें। अपनी सुबह की रेजिमेंट के हिस्से के रूप में, सकारात्मक भावनाओं और ऊर्जा को उत्तेजित करने वाला उत्साही संगीत सुनें। सही प्रकार के संगीत के साथ, आप अपने चेहरे पर मुस्कान का समावेश कर सकते हैं। हर सुबह, अपने गुड लुक्स पर समय और ऊर्जा खर्च करें। अपने बारे में अच्छा दिखने और महसूस करने का प्रयास करें और अपने आप में कॉंफिडेंट लाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here