बीजेपी के राहुल नार्वेकर होंगे नए विधानसभा अध्यक्ष, शिंदे का फ्लोर टेस्ट कल |

38

भाजपा के राहुल नारवेकर – पहली बार विधायक बने – नए अध्यक्ष के रूप में चुने गए।

रविवार को महाराष्ट्र में दो दिवसीय विशेष विधानसभा सत्र शुरू होने के बाद, भाजपा के राहुल नारवेकर – पहली बार विधायक बने – नए अध्यक्ष के रूप में चुने गए। 288 सदस्यीय सदन में 164 वोट हासिल करके स्पीकर चुनाव में उनकी जीत एकनाथ शिंदे के सोमवार को होने वाले फ्लोर टेस्ट से पहले महत्वपूर्ण मानी जाती है। शिंदे के 11 दिनों के विद्रोह के कारण इस सप्ताह उद्धव ठाकरे सरकार गिर गई थी। 58 वर्षीय बागी ने गुरुवार रात मुख्यमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया और देवेंद्र फडणवीस को उनके उप के रूप में चुना गया।
कोलाबा के विधायक राहुल नार्वेकर को पहली बार विधायक होने के नाते इस पद के लिए कई लोगों ने आश्चर्यजनक पसंद के रूप में देखा।

उनके खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन ने शिवसेना के राजन साल्वी को उतारा था, जो ठाकरे के वफादार थे। साल्वी को 106 वोट मिले। इससे पहले, 2019 में सील की गई सत्ता-साझाकरण व्यवस्था के तहत, एक कांग्रेस नेता को पद के लिए चुना जाना था। हालाँकि, उद्धव ठाकरे ने हाल के दिनों में शिवसेना में सबसे बड़ा विद्रोह देखा, उनके सहयोगियों ने इस पद के लिए शिवसेना के एक नेता का समर्थन किया।

सत्र की शुरुआत में ध्वनिमत के बाद उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल ने मतगणना की मांग की थी। भाजपा के दो सदस्यों गोवर्धन शर्मा और प्रकाश पाटिल भारसाखले के वोटों को लेकर कुछ भ्रम के बाद मतगणना फिर से शुरू हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here