अपने आप को एक स्वस्थ आदत में शामिल करें जो आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करेगी।

37
Happy friends standing in circle and hugging in park. Group of smiling young people standing in circle together. Concept of friendship

अपने आप को एक स्वस्थ आदत में शामिल करें जो आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करेगी। एक स्वस्थ आदत बनाने के बारे में बहुत कुछ कहा जाता है, और इन आदतों को शुरू करने से पहले हमारे मन में बहुत सारे प्रश्न होते हैं।

स्वस्थ लोगों की 10 आदतें

अपने आप को एक स्वस्थ आदत में शामिल करें जो आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करेगी। एक स्वस्थ आदत बनाने के बारे में बहुत कुछ कहा जाता है, और इन आदतों को शुरू करने से पहले हमारे मन में बहुत सारे प्रश्न होते हैं।
कितनी देर लगेगी? यह बहुत कठिन होना चाहिए? क्या होगा अगर हम इन आदतों को तोड़ दें? क्या यह सुधार करने में मदद करता है? जैसे-जैसे आप स्वस्थ आदतों को विकसित करने की ओर बढ़ते हैं, इस बात पर विशेष ध्यान दें कि आप उन्हें अपने जीवन में शामिल करते समय कैसा महसूस करते हैं।
आदत एक ऐसी चीज है जिसे आप जीवनशैली में बदलाव करते समय पालन करने का निर्णय लेते हैं। आपको बदलाव करने के लिए एक अच्छे कारण की आवश्यकता है अन्यथा आप आदत को तोड़ देंगे। एक स्वस्थ आदत अपनाने से आपको एक स्वस्थ और लंबा जीवन जीने में मदद मिलेगी क्योंकि यह कुछ स्थितियों के विकास के जोखिम को कम करेगा। कुछ बुनियादी चीजें हैं जिन्हें आपको हमेशा ध्यान में रखना चाहिए-शरीर को नियमित व्यायाम की जरूरत है, संतुलित आहार खाना और शरीर के लिए संतुलित वजन बनाए रखना जरूरी है। धूम्रपान और शराब पीने जैसी कुछ बुरी आदतों से बचने में मदद मिलती है। धूम्रपान और तंबाकू उत्पादों का उपयोग, जिसमें ई-सिगरेट, सिगार और धुआं रहित तंबाकू शामिल हैं, कई बीमारियों और स्थितियों का कारण या बिगड़ते हैं।
लोग अच्छी तरह से खाने, व्यायाम करने और अन्य स्वस्थ जीवनशैली में बदलाव के महत्व के बारे में अधिक जागरूक हो रहे हैं। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में काम करना, रिश्ते निभाना, साथ-साथ काम करना, अपस्किलिंग, शौक के लिए समय निकालना, शायद हर रात बच्चों को सुलाना – और इन सबके बीच कहीं न कहीं आपको अपनी देखभाल करने के लिए भी समय निकालने की जरूरत है। स्वास्थ्य और अच्छाई।
जीवनशैली में बदलाव जल्दी ठीक नहीं होते हैं। स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए, आपको लंबे समय तक अपनी योजना पर टिके रहना चाहिए। लंबी उम्र जीने के लिए कुछ आदतें हैं जिन्हें लोगों को अपनी जीवनशैली में शामिल करना चाहिए। आइए देखें कि क्या आप इसे अपने दैनिक जीवन में शामिल कर सकते हैं। आपको आश्चर्य होगा कि कैसे परिवर्तन के छोटे बीज शक्तिशाली परिणाम देते हैं।
1. एक उद्देश्य खोजें
जीवन में एक उद्देश्य होना लंबे जीवन के समान है। विचार करें कि आपके लिए, आपके परिवार और दोस्तों के लिए, या आपके कारण और विश्वासों के लिए क्या अधिक मूल्यवान है। यदि आपने जीवन में अपना उद्देश्य खो दिया है, तो सुबह उठने का एक और कारण खोजें – स्वयंसेवा के लिए, किसी सार्थक संगठन में शामिल होने के लिए, या किसी मित्र की सहायता करने के लिए। उम्र सिर्फ एक संख्या है, लेकिन उन वर्षों के दौरान आप जितना हो सके पूरी तरह से जीना एक लंबे जीवन को अच्छी तरह से जीने का वास्तविक उपाय है।
2. दिन में 30 मिनट के लिए घूमें
यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि व्यायाम शरीर के लिए अच्छा है। सिर्फ 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि आपके जीवन में कई साल जोड़ सकती है। प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम गतिविधि या 75 मिनट की जोरदार गतिविधि करने की सिफारिश की जाती है। शक्ति प्रशिक्षण के कई फायदे हैं। यह हड्डियों के स्वास्थ्य, मांसपेशियों की रक्षा करता है, आपको दुबला रखता है, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है और चोटों से बचाता है।
3. अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन के बारे में स्वयं को शिक्षित करें
स्वस्थ भोजन की शुरुआत भोजन के बारे में आपके सोचने के तरीके में बदलाव से होती है। स्वस्थ भोजन करना आपकी जीवनशैली को स्वस्थ जीवन में बदलने के सबसे कठिन हिस्सों में से एक है। फास्ट फूड लेना या रात के खाने के लिए बाहर जाना और अपना पसंदीदा पास्ता प्राप्त करना आसान है। हालांकि, स्वस्थ भोजन केवल आपके वजन के बारे में नहीं है, स्वस्थ भोजन आपके शरीर को अधिक ऊर्जा प्रदान करता है, आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है और उत्पादकता बढ़ाता है।
4. भोजन की योजना बनाएं
कभी भी कुछ भी न खाएं, भोजन की योजना बनाएं और उस पर टिके रहने की कोशिश करें। जैसे, रात के खाने के बाद कुछ भी खाने से बचें, जंक फूड न खाएं और उच्च पोषण मूल्य वाले संपूर्ण खाद्य पदार्थों का सेवन करें।
5. जुड़े रहें
दोस्ती और रिश्ते सिर्फ भावनात्मक रूप से पूरा करने से कहीं ज्यादा हैं; वे आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हैं! यदि आप अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों में स्वस्थ आदतें बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपके रिश्ते ऐसा करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
6. हर दिन कम से कम 2 लीटर पानी पिएं
पानी पीने से आपके शरीर और मस्तिष्क को अनंत तरीकों से लाभ होता है। पानी एक प्रमुख तत्व है जो आपके शरीर को आपके रक्तचाप और दिल की धड़कन को स्थिर करने, पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को आपकी कोशिकाओं तक ले जाने, पाचन में सहायता करने और आपके जोड़ों को कुशन करने के लिए आवश्यक है। सुबह सबसे पहले कॉफी पॉट में दौड़ने से पहले, सोते समय आपके शरीर द्वारा उपयोग किए जाने वाले तरल पदार्थों को फिर से भरने के लिए एक लंबा गिलास पानी पिएं।
7. 2-8 घंटे के लिए बहुत बाहर जाएं
इस अध्ययन में पाया गया कि प्रति सप्ताह कम से कम 120 मिनट बाहर बिताने से हृदय गति कम हो जाती है और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। यह भी उल्लेख किया जाना चाहिए कि बाहर रहने से आपके सूर्य के प्रकाश के संपर्क में वृद्धि होती है, जो हमारे शरीर को आवश्यक विटामिन डी प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है।
8. कम से कम 7 घंटे की अच्छी नींद
स्लीप फाउंडेशन (एक चिकित्सा सलाहकार बोर्ड द्वारा देखे जाने वाला एक ऑनलाइन नींद संसाधन) के अनुसार, नींद आपके शरीर को आराम करने की अनुमति देती है और, नींद के आरईएम चरण (नींद का सबसे गहरा चरण) के दौरान, यह एक आवश्यक आराम अवधि प्रदान करती है जो आपके मस्तिष्क का समर्थन करती है स्मृति और सीखने के कार्य।
9. बार-बार ध्यान करें
एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान जिसे सभी व्यस्त लोगों को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करने की आवश्यकता होती है, वह है तनाव से राहत। जब हम तनाव में होते हैं, तो हमारा शरीर कोर्टिसोल के उच्च स्तर का उत्पादन करता है, एक हार्मोन जो तब स्रावित होता है जब हम खतरे या चिंतित महसूस करते हैं। नतीजतन, हमारा रक्तचाप और हृदय गति बढ़ जाती है और समय के साथ हानिकारक हो सकती है। तनाव अन्य अस्वास्थ्यकर आदतों को भी जन्म दे सकता है- मादक द्रव्यों का सेवन, धूम्रपान, शराब पीना और अधिक भोजन करना।
10. खूब मुस्कुराओ
खूब मुस्कुराओ और हमेशा हंसने के लिए कुछ न कुछ ढूंढो। शांत या खुश महसूस करना आमतौर पर शेष दिन के लिए ऐसा ही महसूस करना जारी रखता है, जबकि जो लोग अपने दिन की शुरुआत एक भयानक मूड में करते हैं, वे न केवल उस तरह से रहते हैं – वे आमतौर पर दिन के अंत तक बदतर महसूस करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here