*सीआईएमपी और एनएसई अकादमी लिमिटेड के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर*

75

 

*@At Reporter*
आज चंद्रगुप्त इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट पटना (सीआईएमपी) ने एनएसई अकादमी लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए यह अकादमी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। एनएसई अकादमी कई शैक्षिक पहल करती है जैसे प्रमाणन कार्यक्रम, निवेशक सेमिनार, माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय स्तर के पाठ्यक्रम, वित्तीय बाजारों पर शैक्षिक सामग्री का विकासए आदि। यह वित्तीय साक्षरता और कुशल उन्मुख वित्तीय बाजार पाठ्यक्रमों को बढ़ावा देने के साथ-साथ और साथ ही इन्होंने परीक्षण और प्रमाणन के लिए ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली (एनसीएफएम) की भी शुरुआत की है। एनसीएफएम एक ऑनलाइन परीक्षण प्रणाली है जो आज देश में अपनी तरह की एकमात्र परीक्षा-प्रशासन से जुड़ी क्रांतिकारी प्रणाली है ।

इस समझौता ज्ञापन पर श्री अभिलाष मिश्रा, सीईओ एनएसई अकादमी लिमिटेड, और सीआईएमपी के निदेशक,डॉ राणा सिंह, ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर एनएसई अकादमी के दो वरिष्ठ अधिकारी, श्री सजल चौधरी( उप-प्रबंधक उच्च शिक्षा) और अभिषेक दवे ( मुख्य प्रबंधक-उत्तरी क्षेत्र) सीआईएमपी में उपस्थित थे और एनएसई अकादमी की ओर से एमओयू भागीदार बनने के लिए सीआईएमपी को धन्यवाद दिया। डॉ राणा सिंह ने भी इस अवसर पर एनएसई अकादमी के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा,”यह समझौता-ज्ञापन वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में अनुभवात्मक शिक्षा में उत्कृष्टता के नए मानक स्थापित करेगा।

सीआईएमपी एनएसई अकादमी के सहयोग से अकादमिक वितरण की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए एक समर्पित प्रयोगशाला को शुरू करेगा। यह प्रयोगशाला एनएसई स्मार्ट एक्सई एप्लीकेशन ट्रेडिंग सिमुलेशन एप्लीकेशन से युक्त होगा जो एनएसई कैश मार्केट, एनएसई फ्यूचर ऑप्शन और एनएसई करेंसी डेरिवेटिव जैसे सेगमेंट के लिए ट्रेडिंग मॉडल का समर्थन करता है। एनएसई स्मार्ट अपने उपयोगकर्ताओं के लिए पूंजी बाजार में व्यावहारिक प्रशिक्षण अनुभव प्रदान करने के लिए सिमुलेटेड ट्रेडिंग लैब स्थापित करने में मदद करेगा जो की वास्तविक धन खोने के जोखिम के बिना विश्लेषणात्मक क्षमताओं और मजबूत निर्णय लेने के कौशल के निर्माण में मददगार होगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here