सर्दियों में शकरकंद खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही ये आपके स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद होता है.

142

Sweet Potato Benefit

शकरकंद खाने .में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही ये आपके स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद होता है. सर्दियों में शकरकंद खाने के कई फायदे होते हैं, ऐसे में आपको इसका सेवन जरुर करना चाहिए. स्वीट पोटैटो को कुछ लोग इसी वजह से आलू से जोड़कर भी देखते हैं.शकरकंद कई रंगों में आते हैं, जैसे- सफेद, बैंगनी और नारंगी आदि. आमतौर पर सभी तरह के शकरकंद मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. शकरकंद खाने के ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

शकरकंदी. में विटामिन ए और विटामिन सी की काफी मात्रा पाई जाती है. इसलिए ये साधारण आलू की अपेक्षा बहुत ज्यादा पौष्टिक होते हैं. शकरकंदी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत कम होता है, इसलिए डायबिटीज के मरीज भी इसे खा सकते हैं. शकरकंद में विटामिन ए की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. शकरकंद में बीटी कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो विटामिन ए में बदल जाता है. शकरकंद खाने के ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं.

 

 

1. सर्दियों में शकरकंद खूब मिलती है और लोग इसका जमकर लुफ्त उठाते हैं और अगर आप इसको खाते हैं तो इससे आपके आंखों की रोशनी अच्छी रहता है. अगर आप अपनी आंखों को लंबी उम्र तक स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको आज से ही अपनी डाइट में शकरकंद को शामिल कर लेना चाहिए.

2.शंकरकंद, खाने से दिल की बीमारियां दूर हो सकीत हैं, क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपके शरीर से खराब कोलेस्टॉल को कम करता है.शकरकंद में पोटैशियम की मात्रा भी होती है, इसलिए ये आपको हाई ब्लड प्रेशर से बचाने में मदद कर सकती है.

3.शकरकंद में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप इसे खाते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र अच्छा होता है. इसके साथ ही ये आपको कब्ज से राहत दिलाने में फायदेमंद साबित होता है. ऐसे में अगर आपको पेट की किसी तरह की परेशान है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं.

4. शकरकंद, में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. आयरन की कमी से हमारे शरीर में एनर्जी नहीं रहती, रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है और ब्लड सेल्स का निर्माण भी ठीक से नहीं होता. शकरकंद आयरन की कमी को दूर करने में मददगार रहता है.

5.शकरकंद,कैंसर जानलेवा बीमारी है। शकरकंद का सेवन कर इस गंभीर बीमारी को पनपने से रोका जा सकता है। इस विषय पर हुए शोध के अनुसार, शकरकंद के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीकैंसर गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा, शकरकंद में कई फायदेमंद तत्व भी होते हैं। शकरकंद में पाए जाने वाले ये गुण और तत्व विभिन्न प्रकार के कैंसर को पनपने से रोक सकते हैं  साथ ही हम स्पष्ट कर दें कि शकरकंद का सेवन कैंसर का इलाज नहीं हो सकता है। किसी व्यक्ति को कैंसर होने पर डॉक्टर द्वारा बताया गया उपचार ही फायदेमंद हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here