रसोई घर में कभी न खत्म होने दें ये चीजें, अन्यथा होने लगती है आर्थिक तंगी

74

मां लक्ष्मी धन वैभव और ऐश्वर्य की देवी हैं। इनकी कृपा से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है, तो वहीं अगर मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाएं तो घर में दरिद्रता का वास होने लगता है और मनुष्य को घोर आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। इसलिए हर व्यक्ति चाहता है कि उसके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे। लोग मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूजा अनुष्ठान के अलावा भी न जानें क्या-क्या उपाय करते हैं, फिर भी कई बार घर में रुपए-पैसों की तंगी होने लगती है। हमारे घर की सुख-समृद्धि का संबंध हमारी रसोई से भी होता है क्योंकि रसोई मां अन्नपूर्णा स्थान होता है। वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी चीजों को बारे में बताया गया है, जिन्हें रसोई में कभी भी पूरी तरह से खत्म नहीं होने देना चाहिए। माना जाता है कि इन चीजों के खत्म होने से नकारात्मकता बढ़ती है और मां लभ्मी रुष्ट होती हैं। इस कारण आपके घर में आर्थिक तंगी होने लगती है। तो चलिए जानते हैं कि किन चीजों को कभी पूरी तरह खत्म नहीं होने देना चाहिए।

 

आटा- यह रसोई में सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है। वैसे तो ज्यादातरर घरों में आटा रखा ही रहता है लेकिन कभी-कभी हम किसी कारण से बाहर नहीं जा पाते हैं जिसकी वजह से आटा खत्म होने लगता है। वास्तु के अनुसार आटा खत्म होने से पहले ही लाकर रख देना चाहिए। आटे के बर्तन को कभी भी पूरी तरह से खाली नहीं होने देना चाहिए। माना जाता है कि इससे आपके घर में अन्न और धन की की होने लगती है व मान-सम्मान की हानि भी हो सकती है।

 

हल्दी-हल्दी का उपयोग ज्यादातर खाने की चीजों को बनाने में किया जाता है। इसी के साथ हल्दी को शुभ कार्यों और देव पूजा में भी इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी का संबंध गुरु ग्रह से माना गया है। रसोई में पूरी तरह से हल्दी की कमी होने से गुरु दोष लगता है और आपके घर में सुख-समृद्धि की कमी हो सकती व शुभ कार्यों में व्यवधान हो सकता है। इसलिए कभी भी हल्दी को पूरी तरह से समाप्त नहीं होने देना चाहिए।

 

चावल-अक्सर लोग कई बार कीड़े आदि लगने के डर से चावल पूरी तरह खत्म होने के बाद ही मंगाते हैं लेकिन यह सही नहीं रहता है। चावल को शुक्र का पदार्थ माना गया है और शुक्र को भौतिक सुख सुविधा का कारक माना जाता है। यदि घर में चावल खत्म होने वाले हो तो उन्हें पहले ही मंगवाकर रख लेना चाहिए।

नमक-वैसे तो नमक हर घर में रहता ही है क्योंकि नमक के बिना हर चीज का स्वाद अधूरा लगता है। फिर भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि नमक का डिब्बा कभी भी पूरी तरह से खाली नहीं होना चाहिए। इससे आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही कभी भी दूसरे के घर से नमक नहीं मांगना चाहिए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here