महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार ने शुरू की योजना, मुफ्त में दी जाएगी सिलाई मशीन जाने कैसे मिलेगा लाभ

32

केंद्र सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अब महिलाओ फ्री में सिलाई मशीन प्राप्त कर आत्मनिर्भर बन सकेंगी। भारत सरकार महिलाओं के लिए एक ऐसा तोहफा लेकर आई है जिससे उनको रोजगार का अवसर मिलेगा। भारत सरकार की ओर से आमजन की सुविधा के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं में मुफ्त राशन, किसान सम्मान निधि सहित तमाम योजनाएं शामिल हैं।

सभी वर्ग के जरूरतमंदों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। इसी कड़ी में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार मे सिलाई मशीन योजना भी शुरू की है। इस योजना से शहर व ग्रामीण सभी महिलाओं को लाभ होगा। इस लाभ को पाने के लिए महिलाओं को आवेदन करना होगा। हम आपको इस लेख के जरिये बताने जा रहे हैं कि मुफ्त सिलाई मशीन के लिए आप किस तरह आवेदन कर सकती हैं।

इस योजना को प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना (Free Silai Machine Yojana 2022) का नाम दिया गया है, जिसका लाभ उठाने के लिए महिलाओं को मशीन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत 20 से 40 वर्षीय उम्र की महिलाओं को लाभ मिलेगा, जिससे वह घर पर सिलाई करके कमाई कर सकती हैं।

सिलाई मशीन के लिए आवेदन करने के लिए सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in पर लॉग इन करना होगा, जहां सिलाई मशीन प्राप्त करने के लिए एक फॉर्म भरना होता है। उस फॉर्म के साथ आवेदक को जरूरी दस्तावेज भी अटैच करने होंगे, जिसका एक प्रिंट आउट निकाल कर फॉर्म को जमा करना होगा।

इसके बाद आगे का प्रोसेस सरकारी अधिकारियों द्वारा पूरा किया जाएगा, जो आपके फॉर्म और उसके साथ लगाए गए डॉक्यूमेंट्स की जांच करेंगे। ऐसे में अगर आवेदक द्वारा दी गई सारी जानकारी सही निकलती है और उसे मुफ्त सिलाई मशीन दिए जाने का पात्र समझा जाता है, तो अधिकारी आवेदक को संपर्क करेंगे और उसे फ्री सिलाई मशीन दे दी जाएगी।

कौन उठा सकता है योजना का फायदा
प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना (Free Silai Machine Yojana 2022) का लाभ सिर्फ उन्हीं महिलाओं को मिलेगा, जिनके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और वह सिलाई मशीन खरीदने में सक्षम नहीं है। इसके तहत आवेदक के पास भारतीय नागरिकता होनी चाहिए, जबकि महिला की उम्र 20 से 40 वर्ष के बीच होना भी अनिवार्य है।

इस योजना के तहत उन महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन दी जाएगी, जिनके पति या परिवार की सालाना आय 12 हजार रुपए या उससे कम है। इसके अलावा विधवा और दिव्यांग महिलाएं भी फ्री सिलाई मशीन के लिए आवेदन कर सकती हैं, जिन्हें योजना का पूरा लाभ दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को फॉर्म भरने के साथ साथ जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी जमा करने होंगे, जिसमें आधार कार्ड, जन्म तिथि प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो शामिल है। इन सभी दस्तावेजों की जांच करने के बाद ही अधिकारी निश्चित करेंगे कि किस आवेदक को फ्री मशीन देनी चाहिए। केंद्र सरकार ने इस योजना को फिलहाल देश कुछ चुनिंदा राज्यों में ही शुरू किया है, जिसमें गुजरात, हरियाण, महाराष्ट्र, बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ का नाम शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here