ताज़ा ख़बरें, Articles & Updates on दिल्ली के अस्पताल में भर्ती डेंगू के एक चौथाई मरीज

65

NEW DELHI.नयी दिल्ली, 21 अक्टूबर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली सरकार के अस्पतालों में भर्ती डेंगू के 221 मरीजों में से करीब 25 फीसदी दूसरे शहरों से आए हुए हैं।

एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि अस्पतालों में डेंगू के मरीजों के लिए बिस्तरों की संख्या बढ़ा दी गई है।

पिछले दो सप्ताह में राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू के मामलों में तेजी आयी है और बीमारी से शहर में पहली मौत सोमवार को हुई।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘DELHI में डेंगू की स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। दिल्ली के अस्पतालों में बिस्तर पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हैं। इतना ही नहीं दिल्ली के बाहर से आने वाले मरीजों का भी शहर के अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है। वर्तमान में दिल्ली के अस्पतालों में भर्ती डेंगू के मरीजों में से 25 फीसदी दूसरे शहरों से आए हैं। दिल्ली के अस्पतालों में सभी का इलाज हो रहा है।”

अधिकारी ने बताया कि सरकार डेंगू की स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए है और दिल्ली सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों में करीब 11,000 बिस्तर उपलब्ध हैं।

उन्होंने बताया कि कोविड की दूसरी लहर के दौरान कुल 30,000 बिस्तरों की व्यवस्था की गई थी और उसी बुनियादी ढांचे के कारण दिल्ली के अस्पतालों में बिस्तरों की कोई कमी नहीं है।

उन्होंने बताया, ”डेंगू से बचाव के लिए दवा का छिड़काव और स्वच्छता अभियान नगर निगमों के हिस्से में है, फिर भी दिल्ली सरकार हालात पर नजर रखे हुए है। एहतियात के तौर पर केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के अस्पतालों में मच्छर के काटने से होने वाली बीमारियों के मरीजों के लिए बिस्तरों की संख्या बढ़ा दी है।”

कोविड-19 के मरीजों के लिए आरक्षित बिस्तरों में 10 फीसदी कमी की गयी है ताकि डेंगू के मरीजों के लिए पर्याप्त बिस्तर उपलब्ध

Disclaimer: ASIAN TIMES ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here